माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा REET (Rajasthan Eligibility Exam for Teachers) 2021 की परीक्षा का आयोजन 26 सितम्बर 2021 को किया गया, इस REET Level 1 Exam Primary Exam 2021 का खण्ड – III (भाषा – II हिन्दी) का प्रश्नपत्र उत्तर कुंजी के साथ यहाँ पर उपलब्ध है –
Board of Secondary Education, Rajasthan Conduct The REET Exam 2021, this exam paper held on 26 September 2021, REET Level 1 Primary Exam 2021 Paper I (Section – III Language II – Hindi) exam question paper with Official answer key Available Here.
पोस्ट (Post) :- REET Level 1 Primary Exam 2021
विषय (Subject) : – Paper I – खण्ड – III, भाषा – II हिन्दी (Section – III, Language II – Hindi)
परीक्षा तिथि (Exam Date) :- 26 September 2021
कुल प्रश्न (Number of Questions) :- 30
Paper Set – M
REET Level 1 Exam Paper 2021
REET Level 1 Primary Level Exam Paper 2021
Paper I – (Section – III, Language – II Hindi)
(Official Answer Key)
खण्ड – III (भाषा – II हिन्दी)
61. वाचन संबंधी निदानात्मक परीक्षा के परिणामों में किसके प्रयत्न महत्वपूर्ण रहे हैं?
(A) डॉ. प्रेसी के प्रयत्न
(B) बर्ट के प्रयत्न
(C) ए. पी. सुखिया के प्रयत्न
(D) इनमें से सभी के प्रयत्न
Show Answer/Hide
62. वाचन की निदानात्मक परीक्षा में यांत्रिक यथार्थता को मापने के लिए बैलार्ड की परीक्षा में कितने सामान्य शब्द हैं, जिनको पढ़ने के लिए एक मिनट का समय निर्धारित किया गया है?
(A) 158
(B) 100
(C) 200
(D) 50
Show Answer/Hide
63. लिखने की शिक्षण विधि में पेस्टालॉजी विधि है
(A) वर्णों के छोटे-छोटे खण्ड कर उन खण्डों का योग करना
(B) गत्ते आदि पर बने वर्णों पर अँगुली घुमाना
(C) पहले पढ़ना फिर वर्णन लिखना
(D) श्यामपटट् पर वर्ण को देख-देख कर लिखना
Show Answer/Hide
64. ‘संरचनात्मक उपागम’ से शिक्षण में एफ.जी. फ्रेंच ने तीन सिद्धान्त दिए हैं, ये क्रमश: हैं
(A) वाचन पर बल देना, भाषायी आदतों का विकास करना, छात्रों की क्रियाशीलता
(B) लिपि पर बल देना, छात्रों की क्रियाशीलता, भाषायी आदतों का विकास
(C) अक्षरों की बनावट पर बल, भाषायी आदतों का विकास, वाचन पर बल
(D) क्रियाशीलता, वर्णों पर विचार, छात्रों का भाषा संबंधी ज्ञान
Show Answer/Hide
65. “इस विधि में अध्यापक स्वयं ही नाटक का वाचन करता है, किन्तु यह वाचन वस्तुत: वाचिक अभिनय होता है और पात्रों के अनुकूल भाषा में उतार-चढ़ाव आता रहता है।”
उपर्युक्त पंक्तियाँ नाटक-शिक्षण की कौन-सी प्रणाली के लिए कही गई हैं?
(A) व्याख्या प्रणाली
(B) रंगमंच अभिनय प्रणाली
(C) आदर्श नाट्य प्रणाली
(D) संयुक्त प्रणाली
Show Answer/Hide
66. ‘ईंट से ईंट बजाना’ मुहावरे का उपयुक्त अर्थ है
(A) कड़ा मुकाबला करना
(B) करारा जवाब देना
(C) बहुत मेहनत करना
(D) तेज आवाज करना
Show Answer/Hide
67. निम्नलिखित में से क्रिया विशेषण है
(A) यह
(B) धीरे-धीरे
(C) बाहरी
(D) रंगीन
Show Answer/Hide
68. ‘को’ कारक चिह्न का प्रयोग होता है
(A) कर्म व अपादान के लिए
(B) कर्म व सम्प्रदान के लिए
(C) संबंध व करण कारक के लिए
(D) सम्प्रदान व अपादान कारक के लिए
Show Answer/Hide
69. भाषा शिक्षण विधियों में कौन-सी विधि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए नितान्त व्यर्थ है?
(A) डाल्टन प्रणाली
(B) प्रोजेक्ट प्रणाली
(C) माण्टेसरी पद्धति
(D) किण्डरगार्टन पद्धति
Show Answer/Hide
70. भाषा शिक्षण में ‘संरचनात्मक उपागम’ का अर्थ है
(A) बालकों को कविता पाठ करवाना
(B) बालकों को श्रुतलेख लिखवाना
(C) भाषा की मूल संरचना का शिक्षण करवाना
(D) भाषा के विकास में प्रौढ़ता लाना
Show Answer/Hide
निम्नलिखित पद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 71 से 75 तक के उत्तर दीजिए:
बीती विभावरी जाग री! -1
अंबर-पनघट में डुबो रही -2
तारा-घट ऊषा-नागरी। -3
खग-कुल कुल-कुल-सा बोल रहा, -4
किसलय का अंचल डोल रहा, -5
लो यह लतिका भी भर लाई -6
मधु-मुकुल नवल रस-गागरी। -7
अधरों में राग अमंद पिए, -8
अलकों में मलयज बंद किए, -9
तू अब तक सोई है आली? -10
आँखों में भरे विहाग री? -11
71. ‘बीती विभावरी’ वाक्यांश में किसका वर्णन किया है?
(A) चिड़िया का
(B) बालिका का
(C) प्रकृति का
(D) पुरुष का
Show Answer/Hide
72. प्रस्तुत कविता में किसे जागने के लिए कहा गया है?
(A) अंबर को
(B) ऊषा को
(C) आली को
(D) तारकगण को
Show Answer/Hide
73. पंक्ति संख्या 1 से 4 में नाद-सौन्दर्य को अभिव्यक्त करने वाला शब्द-समूह है।
(A) खग-कुल
(B) तारा-घट
(C) अंबर-पनघट
(D) कुल-कुल
Show Answer/Hide
74. ‘मधु-मुकुल नवल रस गागरी’ काव्य पंक्ति में मुख्य अलंकार है
(A) उत्प्रेक्षा अलंकार
(B) रूपक अलंकार
(C) श्लेष अलंकार
(D) यमक अलंकार
Show Answer/Hide
75. सम्पूर्ण कविता में उद्बोधन है
(A) गति से स्थिरता की ओर गमन हेतु
(B) स्वर से सन्नाटे की ओर गमन हेतु
(C) निष्क्रियता से सक्रियता की ओर गमन हेतु
(D) प्रकाश से अंधकार की ओर गमन हेतु
Show Answer/Hide