UTET Exam 30 Sep 2022 Paper – II (Language II – Hindi) (Official Answer Key)

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE – Uttarakhand Board of School Education) द्वारा 30 सितम्बर, 2022 को UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) की परीक्षा का आयोजन किया गया। UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Exam 2022 Paper 2 – भाषा – II हिंदी की उत्तरकुंजी (Language II – Hindi) यहाँ पर उपलब्ध है।

UBSE (Uttarakhand Board of School Education) Conduct the UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) 2022 Exam held on 30 September, 2022. Here UTET Paper 2 (Language II – Hindi) Paper with Official Answer Key.

UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Junior Level
(Class 6 to Class 8)

Exam :−  UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Paper 2
Part :− भाषा – II हिंदी (Language II – Hindi)
Organized
by : UBSE

Number of Question :− 30
SET – C

Exam Date :– 30th September, 2022

UTET 30 Sep 2022 (Junior Level)

UTET Junior Level Paper Answer Key Link
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UTET Exam 30 Sep 2022 Paper – 2 (Junior Level)
भाषा – II (हिंदी)
(Official Answer Key
)

61. कौन सा युग्म सही नहीं है
(A) अलंकार सम्प्रदाय – भामह
(B) रस सम्प्रदाय – भरतमुनि
(C) ध्वनि सम्प्रदाय – आनन्दवर्धन
(D) वक्रोक्ति सिद्धांत – दण्डी

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Answer – (D)

62. अर्द्ध विराम चिन्ह बताइए
(A) ;
(B) !
(C) ,
(D) :-

63. कौन सा शब्द संकर शब्द की श्रेणी में आता है
(A) बमवर्षा
(B) राम अवतार
(C) कृष्णार्जुन
(D) अनाप सनाप

64. ‘बीती विभावरी जाग री
अम्बर पनघट में डुबो रही तारा-घट ऊषा नागरी?’
इन पंक्तियों में उपयुक्त अलंकार है
(A) यमक
(B) रूपक
(C) उत्प्रेक्षा
(D) अनुप्रास

निर्देशः निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (65 से 68 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए।

भाषा का मुख्य कार्य सुस्पष्ट अभिव्यक्ति है। यदि सुस्पष्टता एवं निर्दिष्टता से कोई भी भाषा वंचित रहे तो वह भाषा चिरकाल तक जीवित नहीं रह सकती। नये शब्दों के निर्माण में भी यही बात सोचनी चाहिए। इस संदर्भ में यह भी याद रखना चाहिए कि हम पूर्वाग्रहों से मुक्त होकर उस शब्द की मूल आत्मा तथा सार्थकता पर उन्मुक्त विचार कर सकें। अंग्रेजी भाषा शासकों की भाषा रही और भाव-दासता की निशानी है, ऐसा सोचकर यदि हम नये शब्द का निर्माण करने में लग जायें तो नुकसान हमारा ही होगा, अंग्रेजों का नहीं। उर्दू में प्रयुक्त अरबी और फारसी के शब्दों को यदि इस्लाम धर्म को ज्ञापित करने वाले शब्द समझकर हिन्दी वाले त्यागना आरम्भ करें तो हिन्दी भाषा सहज भाषा न रहकर एकदम बनावटी लगेगी।

भाषा का नवीनीकरण, यदि कुछ पंडितों एवं आचार्यों की दिमागी कसरत ही बनी रहे तो भाषा गतिशील नहीं होगी। भाषा का सीधा सम्बन्ध प्रयोग से है और जनता से है। यदि नये शब्द अपने उद्गम स्थान में ही अड़े रहें और कहीं भी उनका प्रयोग किया न जाय तो उसके पीछे के उद्देश्य पर ही कुठाराघात होगा। इसके लिए यूरोपीय देशों में प्रेषक के कई माध्यम हैं। श्रव्य-दृश्य विधान, वैज्ञानिक कथा-साहित्य आदि। भारतीय भाषाओं में वैज्ञानिक कथा-साहित्य नहीं के बराबर

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65. भाषा की मुख्य विशेषता क्या है?
(A) आलंकारिता
(B) अभिव्यक्ति की स्पष्टता
(C) वैयाकरणिक शुद्धता
(D) सरलता

66. नये शब्द-निर्माण में ध्यान रखने योग्य मुख्य बात क्या है?
(A) भाषायी पूर्वाग्रह का त्याग
(B) संप्रेषणीयता
(C) भाषा के मौलिक स्वरूप की अनुरूपता
(D) भाषा को विकृति से बचाना

67. भाषा का सीधा संबंध किससे है?
(A) लेखन से
(B) श्रव्य-दृश्य विधान से
(C) कथा-साहित्य से
(D) जनता से

68. वैज्ञानिक कथा-साहित्य की सर्वाधिक उपयोगिता क्या है?
(A) पाठकों को नये वैज्ञानिक शब्दों का बोध कराना
(B) मनोरंजन करना
(C) साहित्यिक अभिरूचि जागृत करना
(D) साहित्य व विज्ञान में समन्वय स्थापित करना

69. इनमें से कौन सा सिद्धान्त भाषा उत्पत्ति से संबंधित नहीं है
(A) अनुकरण सिद्धान्त
(B) डिंग-डांग सिद्धान्त
(C) बाउ-बाउ सिद्धान्त
(D) कहानी-कथन सिद्धान्त

70. इनमें से विवृत वर्ण है
(A) अ
(B) आ
(C) इ
(D) उ

71. अंतस्थ व्यजनों का समूह है
(A) च, छ, ज, झ
(B) क्ष, त्र, ज्ञ, श्र
(C) य, व, र, ल
(D) श, ब, स, ह

72. कौन सा वर्ण युग्म अल्पप्राण नहीं है
(A) क, ग
(B) ख, घ
(C) च, ज
(D) त, द

73. ‘आपका जीवन उज्ज्वल हो’, किस प्रकार का वाक्य है –
(A) संकेत वाचक वाक्य
(B) इच्छावाचक वाक्य
(C) आज्ञावाचक वाक्य
(D) संदेह वाचक वाक्य

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Answer – (B)

74. कौन सी रचना आदिकाल से संबंधित है
(A) पृथ्वीराज रासो
(B) साकेत
(C) वैदेही बनवास
(D) पदमावत

75. दिए गए विकल्पों में तीन मुहावरे तथा एक लोकोक्ति है। लोकोक्ति वाले विकल्प को चुनिए –
(A) आए थे हरिभजन को ओटन लगे कपास
(B) तीन-तेरह कर देना
(C) खुशी के दिए जलाना
(D) आसमान के तारे तोड़ना

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