141. निम्नलिखित में से किन विचारकों के अनुसार प्राकृतिक अवस्था में सम्पत्ति की संस्था विद्यमान नहीं थी ?
(i) थॉमस हॉब्स
(ii) जॉन लॉक
(ii) जे.जे. रूसो
सही विकल्प का चयन कीजिए :
(1) केवल (i) और (ii)
(2) केवल (i) और (iii)
(3) केवल (ii) और (iii)
(4) (i), (ii) और (iii)
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142. निम्नांकित विचारकों में से किसने स्वतन्त्रता को एक ‘सामूहिक उद्यम के रूप में माना है ?
(1) जॉन लॉक
(2) जे.जे. रूसो
(3) रॉबर्ट नॉजिक
(4) हन्ना आरेन्ट
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143. जरमी बेन्थम के निम्नांकित में से किस अवधारणा को मिशेल फूको ने ‘बुर्जुआ राज्य’ की दण्ड व्यवस्था का उच्चतम रूप बताया है ?
(1) पेनोप्टिकन
(2) फेलिसिफिक केलकुलस
(3) मोनीटोरियल
(4) क्रिस्टोमेथिया
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144. निम्नांकित में से किसका यह मानना है कि मतदान एक जन-आस्था है जो जनता की आँखों और आलोचना के सामने होना चाहिए ?
(1) जरमी बेन्थम
(2) जॉन स्टुअर्ट मिल
(3) जे.जे. रूसो
(4) हन्ना आरेन्ट
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145. निम्नांकित में से कौन जॉन स्टुअर्ट मिल को ‘तर्कवाद का सन्त’ कहता है ?
(1) जे. कैवेइलेस
(2) क्वींटन स्कीनर
(3) सी.बी. मैक्फर्सन
(4) विलियम ग्लेडस्टोन
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146. हीगल के अनुसार, निम्नलिखित में से क्या राज्य से सम्बन्धित है ?
(1) निजी परोपकारिता
(2) सार्वभौमिक अहंकार
(3) सार्वभौमिक परोपकारिता
(4) सार्वभौमिक संघर्ष
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147. निम्नलिखित में से कौन नागरिक समाज को ‘जरूरतों की व्यवस्था’ मानता है ?
(1) डी टॉकविले
(2) जॉन लॉक
(3) जे.जे. रूसो
(4) हीगल
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148. टी.एच. ग्रीन से सम्बन्धित निम्नांकित कथनों पर विचार कीजिये:
(i) टी.एच.ग्रीन आधुनिक उदारवादी विचारकों में अग्रणी हैं जो स्वतन्त्रता की ‘नकारात्मक’ अवधारणा को स्वीकार करता है।
(ii) टी.एच.ग्रीन ने स्वतन्त्रता को लोगों की क्षमता के रूप में परिभाषित किया कि वे खुद को सबसे अधिक और उत्तम बना सकें।
(1) केवल (i) सही है।
(2) केवल (ii) सही है।
(3) (i) और (ii) दोनों सही हैं।
(4) न तो (i) और न ही (i) सही है।
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149. कार्ल मार्क्स ने नौकरशाही और शक्तिशाली राज्य की भर्त्सना करते हुए निम्नांकित में से किस रचना में सर्वहारा से इसे नष्ट करने को कहा है ?
(1) एण्टी ड्यूरिंग
(2) ऑन द ज्यूइस क्वेश्चन
(3) एटीन्थ ब्रूमेयर ऑफ लुई बोनापार्ट
(4) इकॉनोमिक एण्ड फिलॉसफिक मैनुस्क्रिप्ट ऑफ 1844
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150. ग्राम्शी के नागरिक समाज और राजनीतिक समाज से सम्बन्धित निम्नांकित कथनों में से कौन सा सही है ?
(1) नागरिक समाज सहमति उपलब्ध कराता है और राजनीतिक समाज बल-प्रयोग को संगठित करता है।
(2) राजनीतिक समाज सहमति उपलब्ध कराता – है और नागरिक समाज बल-प्रयोग को – संगठित करता है।
(3) नागरिक समाज और राजनीतिक समाज दोनों सहमति उपलब्ध कराते हैं और बल प्रयोग संगठित करते हैं।
(4) न तो नागरिक समाज और न ही राजनीतिक समाज सहमति उपलब्ध कराते हैं और बल प्रयोग संगठित करते हैं।
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