REET Level 1 Exam 2021 (Answer Key)

REET Level 1 Exam Paper 26 Sep 2021 (Section – II Language I – Hindi) (Official Answer Key)

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा REET (Rajasthan Eligibility Exam for Teachers) 2021 की परीक्षा का आयोजन 26 सितम्बर 2021 को किया गया, इस REET Level 1 Exam Primary Exam 2021 का खण्ड – II (भाषा – I हिन्दी) का प्रश्नपत्र उत्तर कुंजी के साथ यहाँ पर उपलब्ध है – 

Board of Secondary Education, Rajasthan Conduct The REET Exam 2021, this exam paper held on 26 September 2021, REET Level 1 Primary Exam 2021 Paper I (Section – II Language I – Hindi) exam question paper with Official answer key Available Here. 

पोस्ट (Post) :- REET Level 1 Primary Exam 2021
विषय (Subject) : – Paper I – खण्ड – II, भाषा – I हिन्दी (Section – II, Language I – Hindi)
परीक्षा तिथि (Exam Date) :- 26 September 2021 

कुल प्रश्न (Number of Questions) :- 30
Paper Set – M

REET Level 1 Exam Paper 2021 

REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – I, C.D.P.) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – II, Language I – Hindi) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – II, Language I – English) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – II, Language I – Sanskrit) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – III, Language II – Hindi) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – III, Language II – English) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – III, Language II – Sanskrit) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – IV – Mathematics) (Answer Key)
REET Level 1 Exam – 26 Sep 2021 (Section – V – Environmental Studies) (Answer Key)

 

REET Level 1 Primary Level Exam Paper 2021
Paper I – (Section – II, Language – I Hindi)
(Official Answer Key)

खण्ड – II (भाषा – I हिन्दी)

31. ‘व्याकरण-शिक्षण’ प्रणाली में किस प्रणाली को विकृत रूप में ‘सुग्गा’ प्रणाली भी कहते हैं ?
(A) निगमन प्रणाली
(B) अव्याकृति प्रणाली
(C) पाठ्य-पुस्तक प्रणाली
(D) आगमन प्रणाली

Show Answer/Hide

Answer – (C)

32. नवीन शिक्षण पद्धतियों में ‘प्रोजेक्ट पद्धति’ के व्यापक प्रयोग का श्रेय किसको है ?
(A) ड्यूवी और किलपैट्रिक को
(B) स्टीवेन्सन और रिचर्ड्स को
(C) कुमारी हेलन पार्कहर्स्ट को
(D) कार्लटन वाशबर्न को

Show Answer/Hide

Answer – (A)

33. “शिक्षकों को बालक की रुचि का सदैव ध्यान रखना चाहिए । जब बालक की रुचि पढ़ने की ओर नहीं हो, तो उसे नहीं पढ़ाना चाहिए । इससे उसके विचारों में बाधा पहुँचती है । पाठ पढ़ाने से पूर्व उन्हें पाठ में बालकों की रुचि पैदा करनी चाहिए।”
उपर्युक्त कथन भाषाई कौशल में किसका है ?
(A) स्टीवेन्सन का
(B) कार्लटन का
(C) हरबर्ट का
(D) ड्यूवी का

Show Answer/Hide

Answer – (C)

34. पाठ्य-पुस्तकों के उद्देश्य के अंतर्गत पाठ्य-पुस्तकें शिक्षक या बालकों के लिए है
(A) साध्य नहीं वरन् साधन हैं ।
(B) पुस्तकें शिक्षक व शिक्षार्थी के लिए साध्य हैं ।
(C) अध्यापन हेतु साध्य एवं साधन हैं ।
(D) साधन कम साध्य अधिक हैं ।

Show Answer/Hide

Answer – (A)

35. भाषा-शिक्षण में उपयोगी श्रव्य-दृश्य साधन है
(A) रेडियो
(B) अभिनय
(C) श्यामपट्ट
(D) पोस्टर

Show Answer/Hide

Answer – (B)

36. जिस समास में सामासिक पद के दोनों पदों में विशेषण-विशेष्य या उपमेय-उपमान का संबंध हो, वह है
(A) द्विगु समास
(B) द्वंद्व समास
(C) कर्मधारय समास
(D) बहुव्रीहि समास

Show Answer/Hide

Answer – (C)

37. ‘डॉ० चंद्रा अदम्य साहस की धनी थी’ वाक्य में रेखांकित शब्द में विशेषण है
(A) परिमाणवाचक
(B) व्यक्तिवाचक
(C) संकेतवाचक
(D) गुणवाचक

Show Answer/Hide

Answer – (D)

38. निम्नलिखित में से ‘उद्धरण’ के लिए प्रयुक्त किया जानेवाला चिह्न है
(A) ;
(B) “ ”
(C) –
(D) ।

Show Answer/Hide

Answer – (B)

39. उस शिक्षाशास्त्री का नाम बताइए जिन्होंने कहा था, “स्कूल एक बाग है, अध्यापक एक माली, और बच्चे पौधे के समान हैं ।”
(A) वाशबर्न
(B) डेक्राली
(C) फ्रोबेल
(D) मॉण्टेसरी

Show Answer/Hide

Answer – (C)

40. राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी द्वारा प्रवर्तित ‘बेसिक शिक्षा’ का एक प्रमुख सिद्धांत है
(A) व्यक्तिगत भिन्नता पर बल देना ।
(B) कक्षा के स्थान प्रयोगशाला में शिक्षा देना ।
(C) मातृभाषा के माध्यम से शिक्षा प्रदान करना।
(D) खेल के माध्यम से शिक्षा देना।

Show Answer/Hide

Answer – (C)

निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 41 से 45 तक के उत्तर लिखिए

सुखी, सफल और उत्तम जीवन जीने के लिए किए गए आचरण और प्रयत्नों का नाम ही धर्म है । देश, काल और सामाजिक मूल्यों की दृष्टि से संसार में भारी विविधता व अपने-अपने ढंग से जीवन को पूर्णता की ओर ले जानेवाले विविध धर्मों के बीच विविधता दिखाई देती है । आदमी का स्वभाव है कि वह अपने विचारों और जीरो आर जीने के तौर तरीकों को तथा अपनी भाषा और खानपान को सर्वश्रेष्ठ मानता है तथा चाहता है कि लोग उसी का अनुसरण और अनुकरण करें। यथाशक्ति दूसरों से अपने धर्म को श्रेष्ठतर समझते हुए वह चाहता है कि सभी लोग उसे अपनाएँ । इसके लिए वह जोर-जबर्दस्ती को भी बुरा नहीं समझता । धर्म के नाम पर होनेवाले जातिगत विद्वेष मारकाट और हिंसा के पीछे मनुष्य की यही स्वार्थ-भावना काम करती है

41. ‘देश’ शब्द का पर्यायवाची है
(A) वासव
(B) अटवी
(C) सदन
(D) राष्ट्र

Show Answer/Hide

Answer – (D)

42. ‘उत्तम’ का विलोम है
(A) अगम
(B) अधम
(C) उच्च
(D) अज्ञ

Show Answer/Hide

Answer – (B)

43. ‘अपने हित के लिए किया गया कार्य’ वाक्यांश के लिए एक शब्द है
(A) परोपकार
(B) दूरदर्शी
(C) स्वार्थ
(D) अक्षम्य

Show Answer/Hide

Answer – (C)

44. ‘विद्वेष’ शब्द में उपसर्ग है
(A) वि
(B) वी
(C) विद्
(D) व

Show Answer/Hide

Answer – (A)

45. ‘यथाशक्ति’ शब्द में समास का प्रकार है
(A) अव्ययीभाव
(B) तत्पुरुष
(C) बहुव्रीहि
(D) कर्मधारय

Show Answer/Hide

Answer – (A)

1 Comment

  1. महात्मा गांधी के “बेसिक शिक्षा” के विचार में मातृभाषा के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने पर बल दिया था व हस्तकौशल को शिक्षा में शामिल करने पर भी, न कि व्यक्तिगत विभिन्नता पर|

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!