निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्रश्न संख्या 15 से 18 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए।
“आज की दुनिया ने बहुत कुछ हासिल किया है, लेकिन मानवता के प्रति प्रेम की घोषणा के होते हुए भी उनकी बुनियाद उन खूबियों की जगह, जो आदमी को इंसान बनाती है, नफरत और हिंसा पर ज्यादा रही है। कभी कभी ऐसा हो सकता है कि लड़ाई का टालना मुमकिन ना हो, लेकिन उसके नतीजे बहुत खतरनाक होते है। उसमे सिर्फ आदमियों की जान ही नहीं ली जाती, बल्कि जान बूझकर लगातार नफरत और झूठ का प्रचार किया जाता है और धीरे धीरे ये बातें लोगो की आम आदत हो जाती है। अपनी जिंदगी के बहाव में नफरत और झूठ के इशारों पर चलना बहुत खतरनाक होता है। उससे ताकत की बरबादी होती है, दिमाग संकरा और विकृत हो जाता है और सच्चाई को देखने में रुकावट होती है। दुःख की बात है कि आज हिंदुस्तान में बहुत सख्त नफरत है गुजरा जमाना हमारा पीछा करता है और मौजूदा जमाना उससे भिन्न नहीं है।”
15. मानव मात्र की मानसिक पृष्ठभूमि किन अवगुणों पर आधारित हैं?
(A) सत्य और करुणा
(B) मानवता
(C) नैफरत और हिंसा
(D) सच्चाई और प्रेम
Click here to Show Answer/Hide
16. युद्ध किन गुणों के विरोध से पैदा होता है?
(A) धन एवं ऐश्वर्य
(B) कीर्ति एवं ऐश्वर्य
(C) सत्य एवं मानवता
(D) पद एवं प्रतिष्ठा
Click here to Show Answer/Hide
17. घृणा और असत्य के मार्ग पर चलने से क्या अवगुण उत्पन्न होते हैं?
(A) भौतिक पागलपन
(B) दिमागी संकरापन
(C) आहार संकोचन
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Click here to Show Answer/Hide
18. युद्ध होने से क्या मूलभूत हानि होती है?
(A) मात्र धन की हानि
(B) मात्र जन की हानि
(C) मात्र बल की हानि
(D) नफरत एवं झूठ का प्रसार
Click here to Show Answer/Hide
19. हिन्दी में घुमक्कड़-शास्त्र के प्रणेता हैं ?
(A) मुंशी प्रेमचन्द
(B) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(C) महर्षि दयानन्द
(D) राहुल सांकृत्यायन
Click here to Show Answer/Hide
20. भाषा के विषय में मूल सत्य क्या है?
(A) भाषा मात्र लिखित होती है।
(B) भाषा का ढाँचा संरचनाहीन होता है।
(C) भाषा प्रतीकात्मक है।
(D) भाषा अनुकरणहीन माध्यम है।
Click here to Show Answer/Hide
21. ‘य’, ‘र’, ‘त’, ‘व’ कौन से व्यंजन कहलाते हैं?
(A) स्पर्श व्यंजन
(B) संयुक्त व्यंजन
(C) अंतस्थ व्यंजन
(D) अम व्यंजन
Click here to Show Answer/Hide
22. तुलसी ने विनयपत्रिका तथा कवितावली की रचना निम्नलिखित में से किस भाषा में की?
(A) अवधी
(B) ब्रजभाषा
(C) बुंदेली
(D) भोजपुरी
Click here to Show Answer/Hide
23. ‘कनिष्ठ’ शब्द में प्रयुक्त प्रत्यय है –
(A) इष्ट
(B) इष्ठ
(C) ष्ठ
(D) ष्ट
Click here to Show Answer/Hide
24. निम्नलिखित में से कौन मुहावरा नहीं है?
(A) आस्तीन का साँप
(B) उल्लू बनाना
(C) कमर टूटना
(D) दूर के ढोल सुहावने
Click here to Show Answer/Hide
25. रहिमन जो गति दीप की, कुल कपूत गति सोय।
बारे उजियारै लगै, बढै अंधेरो होय।।
उपर्युक्त पंक्तियों में कौन सा अलंकार है?
(A) उपमा
(B) रुपक
(C) यमक
(D) श्लेष
Click here to Show Answer/Hide
26. वर्णिक छन्द कवित्त के प्रत्येक चरण में वर्ण होते हैं –
(A) 31-31
(B) 30-30
(C) 24-24
(D) 26-26
Click here to Show Answer/Hide
निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गये प्रश्न (प्रश्न संख्या 27 से 30 तक) के सर्वाधिक उचित उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए –
जिन्दगी के असली मजे उनके लिए नहीं है जो फूलों की छाँह के नीचे खेलते और सोते हैं, बल्कि फूलों की छाँह के नीचे खेलते और सोते हैं, बल्कि फूलों की छाँह के नीचे अगर जीवन का कोई स्वाद छिपा है, तो वह भी उन्हीं के लिए है जो दूर रेगिस्तान से आ रहे हैं जिनका कंठ सूखा हुआ है, ओठ फटे हुए और सारा बदन पसीने से तर है। पानी में जो अमृतवाला तत्व है, उसे वह जानता है जो धूप में खूब सूख चुका है, वह नहीं जो रेगिस्तान में कभी पड़ा ही नहीं है।
27. जिन्दगी के असली मजे किनके लिए है ?
(A) जो आराम करते है
(B) जो परिश्रम करते है
(C) जो शहर में रहते हैं
(D) जो पैसे वाले है
Click here to Show Answer/Hide
28. उपर्युक्त गद्यांश में किस बात के महत्व को बताया गया है ?
(A) प्रकृति
(B) जीवन
(C) श्रम
(D) भाग्य
Click here to Show Answer/Hide
29. ‘अमृतवाला तत्व’ का तात्पर्य है।
(A) जीवन का रहस्य
(B) अमृत
(C) जीवन का सार
(D) समुद्र से निकला हुआ अमृत
Click here to Show Answer/Hide
30. ‘जो धूप में खूब सूख चुका है, से अभिप्राय है :
(A) रेगिस्तान में रहना
(B) धूप सेंकना
(C) बीमार होना
(D) कडा परिश्रम करना
Click here to Show Answer/Hide
Read Also …