71. दोहा और रोला छंदों के मिश्रण से कौन सा छंद बनता है ?
(a) इंद्रव्रजा
(b) हरिगीतिका
(c) कुण्डलिया
(d) सवैया
Show Answer/Hide
72. “ऑन द सबलाइम” रचना किसकी है ?
(a) अरस्तू
(b) लोंजाइनस
(c) क्रोचे
(d) आई.ए. रिचर्ड्स
Show Answer/Hide
73. ‘लिरिकल बैलेड्स’ से पाश्चात्य काव्य में किस वाद का प्रवर्तन होता है ?
(a) आदर्शवाद
(b) यथार्थवाद
(c) संरचनावाद
(d) स्वच्छंदतावाद
Show Answer/Hide
74. कला-सृजन के लिए सहज अथवा स्वयंप्रकाश ज्ञान को किसने आवश्यक बताया है ?
(a) प्लेटो
(b) अरस्तू
(c) क्रोचे
(d) रिचर्ड्स
Show Answer/Hide
75. “दिवस का अवसान समीप था, गगन था कुछ लोहित हो चला” – काव्य पंक्तियों में कौन सा वर्णिक छंद है ?
(a) द्रुतविलंबित
(b) मालिनी
(c) बसंत तिलका
(d) वंशस्थ
Show Answer/Hide
76. निम्नलिखित में से मम्मट कृत ग्रंथ कौन सा है ?
(a) साहित्यदर्पण
(b) चन्द्रालोक
(d) काव्यमीमांसा
(b) काव्यप्रकाश
Show Answer/Hide
77. “मुख्यार्थबाधा” किस शब्द-शक्ति का लक्षण है ?
(a) अभिधा
(b) लक्षणा
(c) व्यंजना
(d) किसी का नहीं
Show Answer/Hide
78. ‘पहरे स्याम न पीत पट घन में बिज्जु विलम्स’ – इस पंक्ति में कौन सा अलंकार है ?
(a) रूपक
(b) उपमा
(c) उत्प्रेक्षा
(d) अपह्नुति
Show Answer/Hide
79. लोंजाइनस ने उदात्त के कितने स्रोतों का उल्लेख किया है ?
(a) तीन
(b) चार
(c) पाँच
(d) छह
Show Answer/Hide
80. “उतरि नहाये जमुन जल जो शरीर समस्याम” काव्य पंक्ति में कौन सा अलंकार है ?
(a) विभावना
(b) व्यतिरेक
(c) विशेषोक्ति
(d) प्रतीप
Show Answer/Hide