UPTET Exam 2017 Paper – II Answer Key

UPTET Exam 2017 Paper – II – Hindi (Language – I) (Official Answer Key)

46. निम्नलिखित में अभिवृत्यात्मक उद्देश्य है –
(a) स्वानुभूत विचारों व भावों को अभिव्यक्त करना
(b) साहित्य का रसास्वादन करना
(c) धैर्यपूर्वक सुनना
(d) भाषा और साहित्य में रुचि

Show Answer/Hide

Answer – (D)

47. हिन्दी साहित्य के इतिहास के संबंध में ‘मॉडर्न वर्नाक्यूलर लिट्रेचर ऑफ हिन्दोस्तान’ किसने लिखा है?
(a) जॉर्ज अब्राहम गियर्सन
(b) सुमित कुमार चटर्जी
(c) गार्सा द तासी
(d) धीरेंद्र वर्मा

Show Answer/Hide

Answer – (A)

48. “विरहनी बावरी सी भई ऊंची चढ़ि अपने भवन में टेरत हाय दई ले अंचरा मुख अंसुवन पोंछत उधरे गात सही” – किसकी पंक्ति है?
(a) सहजोबाई
(b) मीराबाई
(c) झीमा चारिणी
(d) दयाबाई

Show Answer/Hide

Answer – (B)

49. हिन्दी का पहला पत्र है
(a) उदंत मार्तण्ड
(b) इतिहास तिमिरनाशक
(c) बनारस अखबार
(d) हरिश्चंद्र मैगजीन

Show Answer/Hide

Answer – (A)

50. सूफी संतों की शैली है
(a) मर्सिया
(b) मसनवी
(c) गजल
(d) तर्जुमा

Show Answer/Hide

Answer – (B)

51. ‘गुड़िया भीतर गुड़िया’ के रचनाकार कौन हैं?
(a) कृष्णा सोबती
(b) मैत्रेयी पुष्पा
(c) प्रभा खेतान
(d) उषा प्रियंवदा

Show Answer/Hide

Answer – (B)

52. ‘सौ अजान एक सुजान’ के रचनाकार का नाम है
(a) बदरीनारायण चौधरी
(b) बालकृष्ण भट्ट
(c) बालमुकुंद गुप्त
(d) सरदार पूर्ण सिंह

Show Answer/Hide

Answer – (B)

53. गोस्वामी तुलसीदास का निधन वाराणसी के किस घाट पर हुआ?
(a) दशाश्वमेघ घाट
(b) अस्सी घाट
(c) राम घाट
(d) मणिकर्णिका घाट

Show Answer/Hide

Answer – (B)

54. ‘भक्तमाल’ के रचनाकार हैं
(a) नाभा दास
(b) केशव दास
(c) विष्णु दास
(d) सुदंर दास

Show Answer/Hide

Answer – (A)

निर्देश (प्रश्न सं. 55-59): दिए गए गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्प छांटिए।

धर्म पालन करने के मार्ग में सबसे अधिक बाधा चित्त की चंचलता, उद्देश्य की अस्थिरता और मन की निर्बलता से पड़ती है। मनुष्य के कर्तव्य मार्ग में एक ओर तो आत्मा के बुरे-भले कामों का ज्ञान, दूसरी ओर आलस्य और स्वार्थपरता रहती है। बस मनुष्य इन्हीं दोनों के बीच में पड़ा रहा है। अंत में यदि उसका मन पक्का हुआ, तो वह आत्मा की आज्ञा मानकर अपना धर्म पालन करता है, पर उसका मन दुविधा में पड़ा रहा है, तो स्वार्थपरता उसे निश्चित ही घेरेगी और उसका चरित्र घृणा के योग्य हो जाएगा। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि आत्मा जिस बात को करने की प्रवृत्ति दे, उसे बिना स्वार्थ सोचे, झटपट कर डालना चाहिए। इस संसार में जितने बड़े-बड़े लोग हुए हैं सभी ने अपने कर्तव्य को सबसे श्रेष्ठ माना है, क्योंकि जितने कर्म उन्होंने किए उन सबने अपने कर्तव्य पर ध्यान देकर, न्याय का बर्ताव किया। जिन जातियों में यह गुण पाया जाता है, वे ही संसार में उन्नति करती हैं और संसार में उनका नाम आदर से लिया जाता है। जो लोग स्वार्थी होकर अपने कर्तव्य पर ध्यान नहीं देते, वे संसार में लज्जित होते हैं और सब लोग उनसे घृणा करते हैं। कर्तव्य पालन और सत्यता में बड़ा घनिष्ठ संबंध है। जो मनुष्य अपना कर्तव्य पालन करता है, वह अपने कामों और वचनों में सत्यता का बर्ताव भी रखता है। सत्यता ही एक ऐसी वस्तु है, जिससे इस संसार में मनुष्य अपने कार्यों में सफलता पा सकता है, क्योंकि संसार में कोई काम झूठ बोलने से नहीं चल सकता। झूठ की उत्पत्ति पाप, कुटिलता और कायरता से होती है। झूठ बोलना कई रूपों में दिख पड़ता है, जैसे चुप रहना, किसी बात को बढ़ाकर कहना, किसी बात को छिपाना, झूठ-मठ दूसरों की हां में हां मिलाना आदि। कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो मुंह देखी बातें बनाया करते हैं, पर करते वहीं हैं, जो उन्हें रुचता है। ऐसे लोग मन में समझते हैं कि कैसे सबको मूर्ख बनाकर हमने अपना काम कर लिया, पर वास्तव में वे अपने को ही मूर्ख बनाते हैं और अंत में उनकी पोल खुल जाने पर समाज के लोग उनसे घृणा करते हैं।

55. धर्म पालन करने में बाधा डालने वाली प्रवृत्तियां कौन-सी है?
(a) कमजोर मन, उद्देश्य का निश्चित न होना तथा चंचल मनोवृत्ति का होना
(b) धर्म का ज्ञान न होना
(c) आलस्य की अधिकता
(d) जानकारी की कमी

Show Answer/Hide

Answer – (A)

56. संसार के बड़े-बड़े लोगों ने सबसे श्रेष्ठ माना है
(a) उत्तम चरित्र को
(b) सदाचार को
(c) परोपकार को
(d) अपने कर्तव्य को

Show Answer/Hide

Answer – (D)

57. ‘निर्बलता’ शब्द में उपसर्ग और प्रत्यय का सही विकल्प है
(a) निर् + बल + ता
(b) निर + बल + ता
(c) निर + बलत + आ
(d) निर + बल + अता

Show Answer/Hide

Answer – (A)

58. ‘कायर’ की भाववाचक संज्ञा है
(a) अकायरता
(b) कायरत्व
(c) कायरपन
(d) कायरता

Show Answer/Hide

Answer – (D)

59. ‘अपना मतलब निकालने वाला’ के लिए उचित शब्द क्या है?
(a) स्वार्थी
(b) स्वार्थपरता
(c) स्वार्थपरक
(d) कुटिल

Show Answer/Hide

Answer – (A)

60. कौन-सा वाक्य शुद्ध है?
(a) खेतों में लंबे-लंबे घास उग आए।
(b) परशुराम के क्रोधाग्नि ने क्षेत्रियों को जला दिया।
(c) गलियों को चौड़ा करना आवश्यक है।
(d) वृक्षों पर कोयल कूक रही है।

Show Answer/Hide

Answer – (B)

Read Also :

Read Related Posts

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!