Section – D | General Hindi | 25 Questions
151. ‘निर्मला’ उपन्यास के लेखक कौन हैं?
(A) जयशंकर प्रसाद
(B) प्रेमचंद
(C) यशपाल
(D) भीष्म साहनी
Show Answer/Hide
152. ‘हुंकार’ काव्य संग्रह के रचयिता कौन हैं?
(A) मैथिलीशरण गुप्त
(B) माखन लाल चतुर्वेदी
(C) नागार्जुन
(D) रामधारी सिंह दिनकर
Show Answer/Hide
153. ‘लाल पीला होना’ मुहावरे का सही अर्थ है
(A) बहुत गुस्सा होना
(B) बहुत प्रसन्न होना
(C) लज्जित होना
(D) बीमार होना
Show Answer/Hide
154. ‘बहुत कंजूसी’ का आशय व्यक्त करने के लिए उपयुक्त लोकोक्ति है
(A) घर की मुर्गी दाल बराबर
(B) चट मँगनी पट व्याह
(C) चमड़ी जाए पर दमड़ी न जाए
(D) आम के आम गुठलियों के दाम
Show Answer/Hide
155. दो विपरीतार्थक शब्दों के बीच कौन सा विराम चिह्न लगता है?
(A) उद्धरण चिह्न
(B) योजक चिह्न
(C) विस्मयादिबोधक चिह्न
(D) प्रश्नवाचक चिह्न
Show Answer/Hide
156. ‘पर’ किस कारक का परसर्ग है?
(A) संप्रदान
(B) अपादान
(C) संबंध
(D) अधिकरण
Show Answer/Hide
157. निम्नलिखित में से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग है?
(A) जहाज
(B) जलपान
(C) जमीन
(D) जुलूस
Show Answer/Hide
158. पदक्रम की दृष्टि से कौन सा वाक्य शुद्ध है?
(A) विराट तेज खेलता है।
(B) विराट खेलता तेज है।
(C) तेज खेलता है विराट।
(D) खेलता है तेज विराट।
Show Answer/Hide
159. ‘बर्बर’ का विलोम शब्द है
(A) दुर्बल
(B) निर्मल
(C) सुंदर
(D) सभ्य
Show Answer/Hide
160. ‘ऊपर’ की ओर उछाला हुआ के लिए एक शब्द होगा
(A) प्रक्षिप्त
(B) उत्क्षिप्त
(C) आरोहण
(D) उत्थान
Show Answer/Hide
161. निम्नलिखित में से कौन सा ‘समुद्र’ का पर्यायवाची नहीं है?
(A) अम्बुद
(B) पारावार
(C) अर्णव
(D) पयोधि
Show Answer/Hide
162. निम्नलिखित में से वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है
(A) अनुषंगिक
(B) आनुषंगिक
(C) अनुषंगीक
(D) अनुसंगिक
Show Answer/Hide
163. ‘अभीष्ट’ का संधि विच्छेद होगा
(A) अभी + ईष्ट
(B) अभी + इष्ट
(C) आभि + ईष्ट
(D) अभि + इष्ट
Show Answer/Hide
164. ‘अंतिम’ में किस प्रत्यय का प्रयोग हुआ है?
(A) अ
(B) म
(C) इम
(D) तिम
Show Answer/Hide
165. ‘कलाप्रवीण’ में कौन सा समास है?
(A) बहुव्रीहि
(B) तत्पुरुष
(C) वंदव
(D) अव्ययीभाव
Show Answer/Hide
166. निम्नलिखित में से कौन सा शब्द तत्सम है?
(A) छाया
(B) छाता
(C) छेद
(D) छुरी
Show Answer/Hide
167. ‘टवर्ग’ उच्चारण की दृष्टि से किस प्रकार की ध्वनि हैं?
(A) कण्ठ्य
(B) तालव्य
(C) मूर्धन्य
(D) दन्त्य
Show Answer/Hide
168. निम्नलिखित में से कौन सा दीर्घ स्वर है?
(A) आ
(B) उ
(C) ए
(D) ओ
Show Answer/Hide
169. शासकीय पत्र में पत्र संख्या के नीचे बायीं ओर क्या लिखा जाता है?
(A) दिनांक
(B) सेवा में
(C) प्राप्तकर्ता का पदनाम
(D) प्रेषक पदाधिकारी का नाम, पदनाम
Show Answer/Hide
170. अधिसूचना के संदर्भ में कौन सा कथन गलत
(A) समान्यतः यह गजट में प्रकाशित होती है।
(B) इनमें प्रेषक का उल्लेख होता है।
(C) ये राष्ट्रपति अथवा राज्यपाल की ओर से जारी की गई मानी जाती हैं।
(D) इसे विज्ञप्ति भी कहा जाता है।
Show Answer/Hide
नीचे दिये गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों (प्रश्न संख्या 171 – 175) के उत्तर दीजिए।
पूँजीवाद समाज में लेखक, पुस्तक और पाठक के बीच बाजार आ गया है। इस बाजार के कारण लेखक का पाठक से सीधा संबंध नहीं रह पाता। इसलिए मार्क्स ने कहा है कि पूँजीवादी समाज में कला, साहित्य या लेखक के लिए एलियनेशन की समस्या सबसे बड़ी है। पुराने समाज में कला व कलाकार अपने समाज से पूरी तरह जुड़े थे। कला की रचना और सुरक्षा दोनों का दायित्व समाज का था। बाद में कला दरबार में आयी, कला और कलाकार का क्षेत्र संकुचित हुआ। कह सकते हैं कि कला सामाजिक एलियनेशन का शिकार हुई। पूँजीवादी समाज में कला दरबार से निकलकर बाजार में आयी, इसमें उसका अजनबीपन या एलियनेशन और बढ़ा ।
171. पूँजीवादी समाज में लेखक और पाठक के बीच क्या आ गया है?
(A) दरबार
(B) प्रचारक
(C) बाजार
(D) समाचार
Show Answer/Hide
172. पुराने समाज में कला की सुरक्षा का दायित्व किसका था?
(A) कलाकार का
(B) बाजार का
(C) शासक का
(D) समाज का
Show Answer/Hide
173. कला क्षेत्र के संकुचन का आशय है
(A) कला का दायरा बढ़ना
(B) कला का दायरा सीमित होना
(C) कला का उन्नयन
(D) कला का लोकप्रिय होना
Show Answer/Hide
174. ‘अजनबीपन’ का आशय है
(A) एकाकीपन
(B) अपनापन
(C) सामुदायिकता
(D) लोकप्रियता
Show Answer/Hide
175. गद्यांश का सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक है
(A) कला में पूँजीवाद
(B) पूँजीवाद समाज में कला
(C) दरबारी साहित्य
(D) कला और कलाकार
Show Answer/Hide
Read Also : |
---|
Dear admin question no 75-150 ANS not mentioned… Plz update as soon as