Himachal Pradesh University B. Ed. Entrance Exam 21 Aug 2021 (Answer Key)

Himachal Pradesh University B. Ed. Entrance Exam 21 Aug 2021 (Answer Key)

HINDI

31. निम्नलिखित में से कौन-सा आयोगवाह है?
(A) विसर्ग
(B) महाप्राण
(C) संयुक्त व्यंजन
(D) अल्पप्राण

Show Answer/Hide

Answer – (A)

32. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द शुद्ध है?
(A) प्राण
(B) भष्म
(C) हिन्दु
(D) चिन्ह

Show Answer/Hide

Answer – (A)

33. “क” वर्ण किसके योग से बना है?
(A) क् + र
(B) ज + ञ
(C) क् + अ
(D) क् + ष

Show Answer/Hide

Answer – (C)

34. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म शब्द सही है?
(A) अंश-हिस्सा
(B) उपकार-भलाई
(C) कुल-किनारा
(D) तरंग-घोड़ा

Show Answer/Hide

Answer – (A)

35. “पतझड़” का विपरीतार्थक शब्द है?
(A) वसन्त
(B) विस्तार
(C) सर्दी
(D) शीतल

Show Answer/Hide

Answer – (A)

36. द्विगु समास का उदाहरण है?
(A) अन्वय
(B) दिन-रात
(C) चतुरानन
(D) त्रिभुवन

Show Answer/Hide

Answer – (D)

37. “सदैव” में प्रयुक्त सन्धि का नाम है?
(A) व्यंजन सन्धि
(B) स्वर सन्धि
(C) विसर्ग सन्धि
(D) यण सन्धि।

Show Answer/Hide

Answer – (B)

38. “अनुवाद” में प्रयुक्त उपसर्ग है?
(A) अ
(B) अव
(C) अन
(D) अनु

Show Answer/Hide

Answer – (D)

39. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द “देशज” है?
(A) अग्नि
(B) खेत
(C) प्रार्थना
(D) लोटा

Show Answer/Hide

Answer – (D)

40. निश्चय वाचक सर्वनाम कौन-सा है?
(A) क्या
(B) कुछ
(C) कौन
(D) यह

Show Answer/Hide

Answer – (D)

41. निम्न में भाव वाचक संज्ञा है
(A) लम्बाई
(B) श्याम
(C) घर
(D) सभा

Show Answer/Hide

Answer – (A)

42. उ, ऊ के उच्चारण स्थान है
(A) दन्त
(B) कण्ड
(C) ओष्ठ
(D) होठों

Show Answer/Hide

Answer – (C)

43. “खटमल” शब्द है
(A) पुलिंग
(B) स्त्रीलिंग
(C) उभयलिंग
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer/Hide

Answer – (A)

44. “महात्मा” में कौन-सा समास है?
(A) तत्पुरुष समास
(B) कर्मधारय
(C) बहुव्रीहि समास
(D) अव्यवी भाव समास

Show Answer/Hide

Answer – (B)

45. महोष्ण की सही सन्धि-विच्छेद है
(A) महु + उष्ण
(B) माहा + उष्ण
(C) महो + उष्ण
(D) महा + उष्ण

Show Answer/Hide

Answer – (D)

निर्देश (प्रश्न संख्या 46 से 50 ) : निम्न गद्यांश को पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दे।

मैं इस अंधविश्वास को जानता हूँ कि आत्मज्ञान जीवन की चौथी अवस्था में ही संभव है और वह है “संन्यास” लेकिन इस बात को सभी जानते हैं कि जो इस अमूल्य अनुभव को जीवन के अन्तिम क्षणों के लिए टालते हैं, वे आत्मज्ञान प्राप्त नहीं करते, बल्कि द्वितीय और दयनीय बचपन के समान बुढ़ापे को प्राप्त करते हैं और पृथ्वी पर एक भार की तरह जीते हैं, मुझे पूरी तरह याद है कि जब मैं 1911-12 में पढ़ाता था, तब भी इस विचार को मानता था, भले ही इसी तरह की भाषा में उसे अभिव्यक्त न किया हो।

तब किस प्रकार यह आध्यात्मिक प्रशिक्षण दिया जाना था? मैंने बच्चों को भजन याद कराये और उनका अभ्यास कराया तथा उन्हें नैतिक शिक्षा की पुस्तकों से पढ़कर सुनाया, पर यह सब मेरे लिए संतोषजनक नहीं था, जब मैं उनके और अधिक निकट आया तो पाया कि अध्यात्म का प्रशिक्षण केवल पुस्तकों के माध्यम से नहीं कराया जा सकता। उसी प्रकार जैसे शारीरिक प्रशिक्षण व्यायाम के माध्यम से दिया जाता है और बौद्धिक, अभ्यास के द्वारा। अतः अभ्यास का प्रशिक्षण भी अध्यात्म के अभ्यास से ही संभव था और अध्यात्म का प्रशिक्षण पूर्णतः अध्यापक के जीवन और चरित्र पर निर्भर करता है। अध्यापक चाहे विद्यार्थियों के बीच में हो या न हो, उसे सदैव अपने व्यवहार और चरित्र का ध्यान रखना है।

46. उपर्युक्त परिच्छेद के लिए सर्वाधिक उपयुक्त शीर्षक है
(A) बौद्धिक अभ्यास
(B) अन्धविश्वास
(C) आध्यात्मिक विकास
(D) प्रशिक्षण

Show Answer/Hide

Answer – (C)

47. व्यापक स्तर पर आत्मज्ञान के बारे में लोगों के बीच अन्धविश्वास है कि यह
(A) अनवरत् प्रक्रिया है
(B) केवल सन्यास द्वारा संभव है
(C) केवल आरंभिक जीवन में संभव है
(D) एक मिथक है

Show Answer/Hide

Answer – (C)

48. लेखक के अनुसार बच्चों को आध्यात्मिक प्रशिक्षण मुख्यतः किसके चरित्र पर निर्भर है?
(A) अभिभावकों
(B) अभिजात वर्ग
(C) सामाजिक नेता
(D) अध्यापकों

Show Answer/Hide

Answer – (D)

49. लेखक का बुढ़ापें के बारे में पहले विचार था की वह –
(A) एक गुण है
(B) एक अभिषाप
(C) विचारों की स्मृति
(D) संतोष है

Show Answer/Hide

Answer – (B)

50. लेखक के लिए क्या संतोषजनक नहीं था ?
(A) भजन याद कराना
(B) नैतिक शिक्षक की पुस्तक पढ़ाना
(C) भजन का अभ्यास करना
(D) उपरोक्त सभी

Show Answer/Hide

Answer – (D)

3 Comments

  1. I think the questions are quite average but in my personal opinion the question no. 128 tho everyone is telling me (d ) is the correct answer like child first school is in lap of mother so girls are considered to be the one who can change the society …..but my point is
    1) we talk about gender equality like men nd women are faces of two coins they both have immense role in society which is can’t be said girl is the only one responsible for change
    Men are also eligible for change nd capable of society change .nd what about those children whose mother died while giving birth there lap isn’t mother’s lap .are they not capable of society change??
    2) many PPL says if u educate a man u educate the family but if educate a girl u educate the society cos she is daughter ,wife nd mother
    My question are boys not son , husband and father
    The first thing is many father took courage in his nd gave their girl child education that’s why we are here now
    Many husband took initiative to educate their wives padita ramabhai which is answer of question no. 101 to improve mahila arya smaj was uneducated after she married his husband taught her
    3) I genuinely think girls should be educated like men because they are human too …not because they are only capable for society change

    Nd priority of girls education should be given becos they were badly discriminated which is truth they are capable like men still discriminated just because they are women
    Now in time they are mostly uneducated nd backward so put them in front Row with fellow males is necessary to uplift the girls society
    So both can work together nd balance the best for society
    Thank you

  2. not 128,there are 4-5 questions whose solutions are wrong like
    1. error in english (the woods floats in waters). how can the* be error in this.
    2.if you word hard you will succeed in life.
    solution is compound .but it is clearly complex sentence..
    3.there is resoning question ,if it is mentioned in question that W is the daughter then how can W be the (cachera bhai) of Z. If W is female then how can in solution it can be male.plz explain

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!