UTET Exam 06 Nov 2019 Paper – 1 (Language I – Hindi) (Official Answer Key)

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद् (UBSE – Uttarakhand Board of School Education) द्वारा 06 नवम्बर 2019 को UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) की परीक्षा का आयोजन किया गया। UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Exam Paper 2019 –भाषा प्रथम – हिंदी की उत्तरकुंजी (Language First – Hindi Part Answer Key).

UBSE (Uttarakhand Board of School Education) Conduct the UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) 2019 Exam on 06 November 2019. Here UTET Paper 1 Language First – Hindi Subject Paper with Answer Key.

UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test) Primary Level
(Class 1 to Class 5)

Exam :−  UTET (Uttarakhand Teachers Eligibility Test)
Part :− भाषा प्रथम – हिंदी (Language First – Hindi)
Organized
by : UBSE

Number of Question : 30
Exam Date :– 06th November 2019

Read Also …..

UTET Primary Level Paper  Link
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Child Development and Pedagogy)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Language – I : Hindi)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Language – II : Hindi)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Language – I : English)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Language – II : English)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Language – II : Sanskrit)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Mathematics)  Click Here
UTET Exam 2019 – Paper – 1 (Environmental Studies)  Click Here

UTET Exam 2019 Paper – 1 (Primary Level) Answer Key
Part –
भाषा प्रथम – हिंदी (Language First – Hindi)

31. प्राथमिक स्तर पर छात्रों की भाषायी क्षमताओं का विकास करने का अर्थ है
(A) भाषिक नियमों पर अधिकार
(B) भाषिक संरचनाओं पर अधिकार
(C) भाषा प्रयोग की कुशलता पर अधिकार
(D) भाषा अनुकरण की कुशलता पर अधिकार

Read Also ...  UTET Exam 30 Sep 2022 Paper – 1 (Mathematics) (Answer Key)

Click To Show Answer/Hide

Answer – (C)

32. भाषा कौशल की शिक्षण विधि है –
(A) अनुकरण विधि
(B) सामूहिक विधि
(C) भाषा प्रयोगशाला
(D) उपरोक्त सभी

33. ‘देखो और लिखो’ शिक्षण विधि प्रयुक्त करते हैं
(A) मौखिक रचना में
(B) निबंध रचना में
(C) शुद्ध अभिव्यक्ति में
(D) उपरोक्त सभी

34. कविता-शिक्षण का प्रमुख अंग है
(A) भावबोध
(B) शब्दार्थ बोध
(C) सरलार्थ बोध
(D) पठन बोध

35. वह कौन सा वाचन है जो गद्य में प्रयुक्त होता है, परन्तु पद्य में नहीं –
(A) मौन वाचन
(B) आदर्श वाचन
(C) अनुकरण वाचन
(D) समवेत वाचन

36. छोटे बालकों की कल्पना शक्ति का विकास करने का सर्वाधिक उपयुक्त माध्यम है-
(A) महापुरुषों की जीवनियाँ

(B) परियों की कहानियाँ
(C) रसानुभूति की कविताएँ ।
(D) पौराणिक कथाएँ

निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों (प्रश्न संख्या 37 से 40 तक) के सर्वाधिक उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प का चयन कीजिए –

प्राचीन और मध्यकालीन आर्य भाषाओंसंस्कृत, प्राकृत, अपभ्रंश का क्षेत्र सार्वदेशिक था, जिस रूप में वे उपलब्ध हैं उस रूप में उनका व्याकरणिक ढाँचा भी अलग था। इन भाषाओं में प्रादेशिक निष्ठा नहीं थी, किंतु जातीय भाषाओं में यह निष्ठा बढ़ी। संस्कृत से प्राकृत, प्राकृत से अपभ्रंश और अपभ्रंश से उत्तर भारत की आधुनिक आर्य भाषाओं का विकास हुआ। ऐसा विश्वास किया जाता रहा है और इसके लिए सिद्धान्त भी गढ़े गए थे, किन्तु अब यह धारणा कि हिन्दी या बंगला आदि अपभ्रंश से निकली, खंडित हो चुकी है। जातीय भाषाओं ने संस्कृत और अपभ्रंश से बहुत कुछ लिया है। हिन्दी ने उनकी विरासत को सबसे अधिक ग्रहण कियाविशेष रूप से अपभ्रंश की विरासत को। शब्दसमूह, उच्चारण तथा व्याकरणिक ढाँचे के अलग होने से अपभ्रंश साहित्य को हिन्दी साहित्य का अंग नहीं माना जा सकता, किन्तु नैरन्तर्य के लिए उसका अध्ययन आवश्यक है।

Read Also ...  UTET Exam 2018 - Paper - 1 (First Language - English) Official - Answer Key

37. संस्कृत से सीधा संबंध किस भाषा का है?
(A) प्राकृत
(B) अपभ्रंश
(C) आधुनिक भारतीय भाषाएं
(D) हिन्दी

38. अपभ्रंश को हिन्दी साहित्य का अंग न मानने के लिए क्या आधार है?
(A) शब्द-समूह की भिन्नता
(B) व्याकरणिक ढाँचे में भिन्नता
(C) उच्चारण में भिन्नता
(D) उपरोक्त सभी

39. संस्कृत का क्षेत्र किस सीमा तक विस्तृत था?
(A) प्रादेशिक
(B) मध्यदेशीय
(C) सार्वदेशिक
(D) क्षेत्रीय

40. सांस्कृतिक नैरन्तर्य के लिए किसका अध्ययन आवश्यक है?
(A) संस्कृत
(B) अपभ्रंश
(C) प्राकृत
(D) हिन्दी

41. ‘गाथा सप्तशती’ किस भाषा की रचना है?
(A) प्राकृत
(B) संस्कृत
(C) हिन्दी
(D) ब्रजभाषा

42. ‘शब्द’ का लोक-प्रसिद्ध अर्थ कहलाता है
(A) वाच्यार्थ
(B) लक्ष्यार्थ
(C) व्यंग्यार्थ
(D) इनमें से कोई नहीं

43. ‘रीतिरात्मा काव्यस्य’ उक्ति किस आचार्य की है?
(A) वामन
(B) भामह
(C) मम्मट
(D) दण्डी

44. ‘ईप्सित’ शब्द का विलोम बताइए
(A) अनीप्सित
(B) अईप्सित
(C) अवप्सित
(D) अनईप्सित

45. वह व्यक्ति जिसके हृदय में भाव उत्पन्न होता है, उसे कहते हैं –
(A) विभाव
(B) आलंबन
(C) उद्दीपन
(D) आश्रय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close button
error: Content is protected !!