इस पेपर को English में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें
निर्देश (प्र.सं. 81-85) निम्नलिखित गद्यांश को ध्यान से पढ़िए तथा दिए गए प्रश्नों के उत्तर इस गद्यांश के आधार पर ही दीजिए।
कुछ महापुरुष तटस्थ होकर चिन्तन करते हैं और अन्वीक्षण, चिन्तन, मनन, विश्लेषण, संश्लेषण आदि के आधार पर नई व्यवस्था की कल्पना करते हैं तथा नये मूल्यों, नये आदर्शों तथा नई आस्थाओं का सृजन करते हैं। नई व्यवस्था देने वाले ऐसे तटस्थ चिन्तक धन्य होते हैं, क्योंकि केवल आलोचना करते रहना तो सरल है किन्तु उपाय बताना कठिन है। मार्स ने कुछ उपाय बताए और लेनिन ने उन्हें मूर्त रूप दिया। रूसो, लास्की आदि ने भी उपाय बताए, उन्हें साकार करना अन्य जन पर निर्भर रहा किन्तु कुछ महापुरुष और भी आगे बढ़ गए। उन्होंने केवल उपाय नहीं बताया बल्कि स्वयं एकनिष्ठा से उस पर आचरण करने के लिए जुट गए। महात्मा गाँधी ने जो समझा वही कहा और जो कहा वही किया। उनके विचार, कथनी और करनी एक ही थे। उनमें अपनी बात कहने और आचरण करने का साहस था। उनका जीवन अपने सुझाए हुए उपायों एवं आदर्शों के आधार पर विहित प्रयोगों और अनुभवों की सजीव श्रृंखला है। महात्मा गाँधी काल के प्रवाह के साथ नहीं बहे। वे युग प्रवर्तक हो गए। गाँधी महान और अलौकिक पुरुष थे।
81. उक्त गद्यांश का सम्बन्ध निम्नलिखित में से किससे है?
(a) आदर्शवाद
(b) माक्र्सवाद
(c) समाजवाद
(d) कर्मवाद
Show Answer/Hide
82. इस गद्यांश में लेखक ने मुख्य रूप से क्या वर्णित किया है?
(a) कुछ महापुरुषों का चरित्र-चित्रण किया है।
(b) माक्र्स के सिद्धान्तों की व्याख्या की है।
(c) मात्र महात्मा गाँधी के चरित्र की विशिष्टता का कारण बताया है।
(d) महात्मा गाँधी के सत्याग्रह आन्दोलन का महत्त्व मात्र समझाया है।
Show Answer/Hide
83. इस गद्यांश में लेखक ने यूरोप के कुछ महापुरुषों के विषय में क्या कहा है?
(a) उन्होंने नये मूल्यों की स्थापना की।
(b) उन्होंने कुछ नये आदर्श स्थापित किए
(c) उन्होंने उपाय तो बताए पर उनका कार्यान्वयन दूसरों पर छोड़ दिया ।
(d) वे यथार्थवादी थे ।
Show Answer/Hide
84. इस गद्यांश में लेखक ने महात्मा गाँधी के विषय में क्या कहा है?
(a) वे केवल सिद्धान्तवादी थे।
(b) उनकी कथनी और करनी में अन्तर था
(c) वे केवल आदर्शवादी थे।
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
85. ‘तटस्थ चिन्तन’ से क्या अभिप्राय है
(a) स्वांतः सुखाय ऊहापोह करना
(b) एकान्त में बैठकर सोचना
(c) निष्पक्ष होकर सोच-विचार करना
(d) गम्भीर चिन्तन करना
Show Answer/Hide
86. निम्नलिखित में से कौन-सा ‘रात्रि’ का पर्यायवाची नहीं है?
(a) रजनी
(b) विभावरी
(c) समीर
(d) निशि
Show Answer/Hide
87. ‘मृगेन्द्र’ का पर्यायवाची शब्द है ।
(a) शार्दूल
(b) अहि
(c) हिरन
(d) कुरंग
Show Answer/Hide
88. निम्नलिखित में कौन ‘तत्सम शब्दों की जोड़ी नहीं है?
(a) कर्म-विद्या
(b) दधि-भात
(c) मत्स्य-मृग
(d) ज्ञान-क्षेत्र
Show Answer/Hide
89. ‘कर्पट’ का तद्भव रूप कौन-सा है?
(a) कपट
(b) कारपेट
(c) कपूर
(d) कपड़ा
Show Answer/Hide
90. निम्नलिखित में से सकर्मक क्रिया का वाक्य है।
(a) मन्दाकिनी सोती है
(b) बालिका निबन्ध लिख रही है।
(c) पक्षी आकाश में उड़ते हैं
(d) बालक खिलौना पाकर हँसता है।
Show Answer/Hide
91. निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य व्याकरण की दृष्टि से अशुद्ध है?
(a) वह दण्ड देने के योग्य है।
(b) चार विद्यार्थी नकल करते हुए पकड़े गए ।
(c) मैंने यह पुस्तक पढ़ी है।
(d) उन्होंने अभी-अभी खाना खाया है।
Show Answer/Hide
92. निम्नलिखित में से कौन-सा वाक्य शुद्ध
(a) मैं सारी रात भर जागता रहा
(b) मैं पूरी रात भर जागता रहा
(c) मैं सारी रात जागता रहा
(d) मैं पूरी रात में जागता रहा
Show Answer/Hide
93. निम्नलिखित में से किस शब्द में ‘गुण’ सन्धि है?
(a) हिमालय
(b) इत्यादि
(c) तल्लीन
(d) देवेन्द्र
Show Answer/Hide
94. शब्द ‘अन्वय’ का सन्धि-विच्छेद है।
(a) अनु + अय
(b) अनू + आय
(c) अनू + अय
(d) अनु + आय
Show Answer/Hide
95. बहराइच, सुल्तानपुर, रायबरेली किस बोली के क्षेत्र हैं,
(a) छत्तीसगढ़ी
(b) बघेली
(c) ब्रजभाषा
(d) अवधी
Show Answer/Hide
96. निम्नलिखित में से कौन ‘निश्चल’ का अर्थ नहीं है।
(a) जो अपने स्थान से हिल न सके
(b) स्थिर
(c) अचल
(d) निश्चित
Show Answer/Hide
97. ‘कलेजे पर साँप लोटना’ मुहावरे का अर्थ है।
(a) दु:खी होना
(b) ईर्ष्या से जल उठन
(c) दुश्मनी निकालना
(d) दीनता प्रकट करना
Show Answer/Hide
98. ‘यथारुचि’ में समास है।
(a) तत्पुरुष
(b) बहुव्रीहि
(c) अव्ययीभाव
(d) द्वन्द्व
Show Answer/Hide
99. ‘स्थावर’ का विलोम शब्द है
(a) संचल
(b) चंचल
(c) चेतन
(d) जंगम
Show Answer/Hide
100. निम्नलिखित में से शुद्ध शब्द है।
(a) कुमुदनी
(b) कुमुदिनी
(c) कुमुदनी
(d) कुमुदिनी
Show Answer/Hide