PART – III (MUSIC / ART)
71. निम्न में से कौन-सा शब्द वृंदवादन के लिए उपयुक्त है ?
(A) आतोद्य
(B) तूर्य
(C) कुतप
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
72. पाश्चात्य संगीत में ‘रे’ को क्या कहते हैं?
(A) डो
(B) रे
(C) फा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
73. ऋतुप्रधान राग है
(A) मियाँ मल्हार
(B) अहीर भैरव
(C) पूरिया धनाश्री
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
74. सारणा चतुष्टयी का प्रयोग सर्वप्रथम किसने किया?
(A) भरत
(B) मतंग
(C) अहोबल
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
75. मध्यम ग्राम की कौन-सी मूर्च्छना गांधार से प्रारम्भ होती है?
(A) हरीणास्वा
(B) कलोपनता
(C) मार्गी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
76. ‘कलावंत’ की संज्ञा किसको प्रदान की जाती है ?
(A) ध्रुपद गायक
(B) प्रबन्ध गायक
(C) राग गायक
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
77. रूपकालाप प्रकार है
(A) ताल का
(B) राग का
(C) आलाप का
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
78. कर्नाटक पद्धति में चतुरश्च जाति के मठ ताल में कितनी मात्राएँ होती हैं ?
(A) 8
(B) 9
(C) 10
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
79. षड्ज ग्राम एवं मध्यम ग्राम की कौन-सी मूर्च्छना बिलावल राग के समान है ?
(A) मत्सरिकृता ― मार्गी
(B) मत्सरिकृता — शुद्ध मध्यम
(C) शुद्ध षड्जी — मार्गी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
80. उत्तर भारतीय थाट कल्याण का कर्नाटक संगीत में क्या नाम है ?
(A) मेचकल्याणी
(B) धीरशंकराभरणम
(C) कामवर्धिनी
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
81. अनुलोम मींड प्रक्रिया क्या है ?
(A) ऊँचे स्वर से नीचे स्वर पर अखंडित रूप से आना
(B) नीचे स्वर से ऊँचे स्वर पर अखंडित रूप से जाना
(C) स्वरों का वक्र प्रयोग
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
82. भातखंडे जी ने सितार की शिक्षा किससे प्राप्त की?
(A) राव जी बुआ
(B) वल्लभदास
(C) अली हुसैन खान
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
83. राग हमीर के समान स्वर वाला राग है
(A) कामोद
(B) देसी
(C) केदार
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
84. ऋग्वेद में किस तार वाले वाद्ययन्त्र का उल्लेख है?
(A) वीणा
(B) अलाबू वीणा
(C) बैंड
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
85. सामवेद में पिछोला किस वर्ग का वाद्य है ?
(A) तार
(B) अवनद्ध
(C) सुषिर
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
86. किस ग्राम में मध्यम एवं पंचम की श्रुतियाँ क्रमशः चार एवं तीन हैं ?
(A) मध्यम ग्राम
(B) षड्ज ग्राम
(C) गांधार ग्राम
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
87. वीणा का उल्लेख किस वेद में सर्वप्रथम पाया जाता है?
(A) ऋग्वेद
(B) यजुर्वेद
(C) सामवेद
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
88. कर्नाटकीय संगीत के षट्श्रुतिक ऋषभ को उत्तर भारतीय संगीत में क्या कहते हैं ?
(A) कोमल गांधार
(B) शुद्ध गांधार
(C) शुद्ध ऋषभ
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
89. भरतकृत नाट्यशास्त्र के किस अध्याय के अन्तर्गत स्वर, श्रुति, ग्राम, मूर्च्छना का वर्णन किया गया है?
(A) 28वाँ अध्याय
(B) 27वाँ अध्याय
(C) 29वाँ अध्याय
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide
90. एकताल में विभाग एवं मात्राओं की व्यवस्था पाश्चात्य संगीत की किस व्यवस्था के समान है ?
(A) Simple quadruple
(B) Simple triple
(C) Compound duple
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Show Answer/Hide