कम्प्यूटर के अनुप्रयोग (Applications of Computer)

कम्प्यूटर के अनुप्रयोग (Applications of Computer)

आधुनिक युग में शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र हो, जहाँ कम्प्यूटर का प्रयोग न होता हो, कुछ मुख्य क्षेत्रों में, कम्प्यूटर के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं।

1. शिक्षा (Education) – इन्टरनेट के माध्यम से हम किसी भी विषय की जानकारी कुछ ही क्षणों में प्राप्त कर सकते हैं। मल्टीमीडिया के विकास और इन्टरनेट की सुलभता ने कम्प्यूटर को विद्यार्थियों के लिए अत्यन्त उपयोगी बना दिया है।

2. बैंक (Banks) – बैंकिंग क्षेत्र में तो कम्प्यूटर के अनुप्रयोग ने क्रान्ति ही ला दी है। आज बैंकों के अधिकांश समयसाध्य कार्य; जैसे- ऑनलाइन बैंकिंग, एटीएम द्वारा पैसे निकालना, चेक का भुगतान, रुपया गिनना इत्यादि, कम्प्यूटर के द्वारा सहज ही सम्भव हैं।

3. संचार (Communication) – कम्प्यूटर के प्रयोग ने संचार के क्षेत्र में इन्टरनेट के प्रयोग को सम्भव बनाया है। आधुनिक संचार व्यवस्था की तो कम्प्यूटर के अभाव में कल्पना भी नहीं की जा सकती। टेलीफोन और इंटरनेट में संचार क्रांति को जन्म दिया है। तंतु प्रकाशिकी संचरण (Fiberoptics Communication) में भी कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता है।

4. चिकित्स (Medicine) – चिकित्सा के क्षेत्र में कम्प्यूटर का अनुप्रयोग विभिन्न शारीरिक रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है। रोगों का विश्लेषण तथा निदान भी कम्प्यूटर द्वारा सम्भव है। आधुनिक युग में एक्स-रे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउण्ड इत्यादि विभिन्न जाँचों में कम्प्यूटर का प्रयोग विस्तृत रूप से हो रहा है।

5. वायुयान तथा रेलवे आरक्षण (Air-lines and Railway Reservation) – एक स्थान-से-दूसरे स्थान पर वायुयान तथा रेल द्वारा जाने के लिए आरक्षण कम्प्यूटर द्वारा ही किए जाते हैं तथा कम्प्यूटर द्वारा ही हम घर बैठे निर्धारित समय की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also ...  माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft word)

6. मनोरंजन (Recreation) – मनोरंजन के क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग प्रायः सिनेमा, टेलीविजन कार्यक्रमों, वीडियो गेम इत्यादि रूपों में किया जाता है। मल्टीमीडिया के प्रयोग ने तो कम्प्यूटर को बहुआयामी बना दिया है।

7. प्रशासन (Administration) – हर एक संस्थान में अपना एक आन्तरिक प्रशासन होता है और प्रशासनिक कार्य कम्प्यूटर्स से ही किए जाते हैं।

8. सुरक्षा (Security) – आज बिना कम्प्यूटर के हमारी सुरक्षा-व्यवस्था बिल्कुल कमजोर हो जाएगी। एयरक्राफ्ट को ट्रैक करने, हवाई हमले आदि में कम्प्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

10. वाणिज्य (Commerce) – दुकान, बैंक, बीमा क्रेडिट कम्पनी आदि में कम्प्यूटर का अधिकतम उपयोग करते हैं। कम्प्यूटर के बिना काम करना वित्तीय (Financial) दुनिया के लिए असम्भव हो गया है।

11. विज्ञान और इन्जीनियरिंग (Science and Engineering) – कम्प्यूटर का उपयोग कठिन गणितीय और वैज्ञानिक गणनाओं को करने में किया जाता है। इनके अतिरिक्त, कम्प्यूटर कई तरह के रिकॉर्ड का संग्रहण करने, अकाउण्ट्स, पुस्तकालय में किताबों या पत्रिकाओं को सहेजने में भी सहायता करता है।

12. उद्योग (Industry) – बहुत सारे औद्योगिक संस्थान; जैसे- स्टील, कैमिकल, तेल कम्पनी आदि कम्प्यूटर पर निर्भर हैं। संयन्त्र प्रक्रियाओं के वास्तविक नियन्त्रण के लिए भी कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं।

13. ई-कॉमर्स (E-Commerce) – ई-कॉमर्स इन्टरनेट की एक उपयोगिता है, जिसकी सहायता से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से व्यापार किया जाता है। Commerce शब्द का अर्थ लेन-देन अर्थात् व्यापार है और यदि लेन-देन Computer तथा उसके नेटवर्क तथा संचार प्रणाली की सहायता से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में किया जाए तो इसे ई-कॉमर्स कहते हैं।

Key Notes –

  • चार्ल्स बैबेज को कम्प्यूटर का जनक कहा जाता है।
  • 2 दिसम्बर प्रतिवर्ष विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस (World Computer Literacy Day) के रूप में मनाया जाता है।
  • आधुनिक कम्प्यूटर का जनक एलन ट्यूरिंग को कहा जाता है।
  • पहला कम्प्यूटर आर्किटेक्चर जॉन वॉन न्यूमैन द्वारा 1948 में प्रस्तुत किया गया।
  • सिद्धार्थ भारत में निर्मित पहला पर्सनल कम्प्यूटर है।
  • एडसैक वह प्रारम्भिक ब्रिटिश कम्प्यूटर था, जो डिजिटल संग्रहीत प्रोग्राम पर आधारित था।
  • पैकमेन नामक प्रसिद्ध कम्प्यूटर खेल के लिए निर्मित हुआ था।
  • डिजिटल घड़ी में माइक्रो कम्प्यूटर पाया जाता है।
  • सर्वप्रथम पंच कार्ड का प्रयोग जोसेफ मेरी ने किया था।
  • इण्टीग्रेटेड सर्किट (IC) अर्द्धचालक पदार्थ सिलिकॉन (Si) या जर्मेनियम (Ge) के बने होते हैं।
  • विश्व का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर IBM का ब्लू जीन (Blue Gene) है
  • भारत का सबसे तेज कम्प्यूटर एका (EKA) है।
  • एक छोटे सिलिकॉन चिप पर ट्राँजिस्टरों और अन्य इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ पूर्ण इलैक्ट्रॉनिक सर्किट को इण्टीग्रेटेड सर्किट कहते है।
Read Also ...  कम्प्यूटर की प्राथमिक मैमोरी (Primary Memory of Computer)

Read Also …..

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close button
error: Content is protected !!