UPSSSC UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam 2022 (Answer Key)

UPSSSC UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam 31 July 2022 (Answer Key)

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC – Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission) द्वारा उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा (UP  Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam) का आयोजन 31 जुलाई 2022 को आयोजित किया गया। उत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा (UP  Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam) का प्रश्नपत्र उत्तर कुंजी सहित यहाँ पर उपलब्ध है।

Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) Conducted the UPSSSC UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Examination 2022, this exam paper held on 31 July, 2022. UPSSSC UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Examination 2022 Paper with Answer Key available here.

Examउत्तर प्रदेश राजस्व लेखपाल की मुख्य परीक्षा (UP  Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam) 2022
Subject – General Studies 
Date of Exam – 31, July 2022
Booklet Series – D
Total Questions – 100

UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Mains Exam 31 July 2022 (Answer Key) English Language

UPSSSC UP Revenue (Rajasva) Lekhpal Main Exam 2022
(Answer Key)

अनुच्छेद को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों (प्र.क्र. 1 – 5) के उत्तर दीजिए।

मनुष्य को निष्काम भाव से सफलता – असफलता की चिंता किए बिना अपने कर्तव्य का पालन करना है। आशा या निराशा के चक्र में फंसे बिना उसे निरंतर कर्तव्यरत रहना है। किसी भी कर्तव्य की पूर्णता पर सफलता अथवा असफलता प्राप्त होती है। असफल व्यक्ति निराश हो जाता है, किंतु मनीषियों ने असफलता को भी सफलता की कुंजी कहा है। असफल व्यक्ति अनुभव की संपत्ति अर्जित करता है, जो उसके भावी जीवन का निर्माण करती है। जीवन में अनेक बार ऐसा होता है कि हम जिस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए परिश्रम करते हैं, वह पूरा नहीं होता। ऐसे अवसर पर सारा परिश्रम व्यर्थ हो गया – सा लगता है और हम निराश होकर चुपचाप बैठ जाते हैं। उद्देश्य की पूर्ति के लिए दोबारा प्रयत्न नहीं करते। ऐसे व्यक्ति का जीवन धीरे – धीरे बोझ बन जाता है। निराशा का अंधकार न केवल उसकी कर्म – शक्ति, वरन् उसके समस्त जीवन को ही ढक लेता है। निराशा की गहनता के कारण लोग कभी – कभी आत्महत्या तक कर बैठते हैं। मनुष्य का जीवन धारण करके कर्म – पथ से कभी विचलित नहीं होना चाहिए । विघ्न – बाधाओं की, सफलता – असफलता की तथा हानि – लाभ की चिंता किए बिना कर्तव्य के मार्ग पर चलते रहने में जो आनंद एवं उत्साह है, उसमें ही जीवन की सार्थकता है, ऐसा जीवन ही सफल है।

1. असफल व्यक्ति क्या अर्जित करता है ?
(A) अपयश
(B) अनुभव की संपत्ति
(C) धन – दौलत
(D) आशा के पुष्प

Show Answer/Hide

Answer – (B)

2. मनुष्य को किस प्रकार कर्तव्य पालन करना चाहिए ?
(A) निष्काम भाव से
(B) सफलता – असफलता की चिंता किए बिना
(C) आशा – निराशा के चक्र में फंसे बिना
(D) उपर्युक्त सभी

Show Answer/Hide

Answer – (D)

3. मनीषियों ने सफलता की कुंजी किसे कहा है ?
(A) धन को
(B) परिश्रम को
(C) असफलता को
(D) शारीरिक बल को

Show Answer/Hide

Answer – (C)

4. कैसे व्यक्तियों का जीवन धीरे-धीरे बोझ बन जाता
(A) जो असफल होने पर दोबारा प्रयत्न नहीं करते।
(B) जो परिश्रम से जी चुराते हैं।
(C) जो नित्य व्यायाम नहीं करते ।
(D) जो धन – दौलत नहीं कमाते ।

Show Answer/Hide

Answer – (A)

5. जीवन की सार्थकता किसमें है ?
(A) हर समय सोते रहने में।
(B) बहुत सारा धन कमाने में
(C) कर्तव्य मार्ग पर चलने के आनंद में
(D) दूसरों से अपना काम निकालने में

Show Answer/Hide

Answer – (C)

6. निम्नलिखित में से सही संधि विच्छेद का चयन कीजिए :
(A) पत्र + अलय
(B) मरण + असन्न
(C) वीर + अंगना
(D) यथा + आर्थ

Show Answer/Hide

Answer – (C)

7. ‘कब्र में पैर लटकना’ मुहावरे का सही अर्थ है
(A) मृत्यु के समीप होना
(B) मृत्यु से कोसों दूर रहना
(C) कब्र के पास बैठना
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer/Hide

Answer – (A)

8. निम्न में से शलाका का तद्भव रूप है :
(A) श्लेष
(B) सलाई
(C) सलाका
(D) सिलाई

Show Answer/Hide

Answer – (B)

9. ‘आनंद’ शब्द का उचित पर्यायवाची शब्द है
(A) मोद, हर्ष
(B) अचल, प्रमोद
(C) तनुज, आमोद
(D) शाल, उल्लास

Show Answer/Hide

Answer – (A)

10. ‘अपना-पराया’ किस समास का उदाहरण है ?
(A) द्वंद्व समास
(B) द्विगु समास
(C) बहुव्रीहि समास
(D) तत्पुरुष समास

Show Answer/Hide

Answer – (A)

11. निम्न में से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग नहीं है ?
(A) यामा
(B) योजना
(C) भिक्षा
(D) संबल

Show Answer/Hide

Answer – (D)

12. किस विकल्प में सही विलोम-युग्म है ?
(A) साँझ – दोपहर
(B) कृपण – दाता
(C) शुष्क – क्षुद्र
(D) प्रसन्न – प्रफुल्ल

Show Answer/Hide

Answer – (B)

13. ‘जीवनपति’ का समानार्थी शब्द है –
(A) यमराज
(B) पति (स्वामी)
(C) आदमी
(D) महीपति

Show Answer/Hide

Answer – (A)

14. ‘जिसे इन्द्रियों से अनुभव न किया जा सके’ अनेक पद के लिए एक शब्द है –
(A) अतीन्द्रिय
(B) इन्द्रिय
(C) इन्द्रियशेष
(D) इन्द्रजीत

Show Answer/Hide

Answer – (A)

15. निम्न में से कौन सा शब्द पुल्लिंग है ?
(A) पूर्ति
(B) अभिव्यक्ति
(C) विवाह
(D) छवि

Show Answer/Hide

Answer – (C)

16. ‘पंखा’ का बहुवचन क्या होगा ?
(A) पँखे
(B) पँखें
(C) पंख
(D) पंखे

Show Answer/Hide

Answer – (D)

17. ‘दुश्शासन’ का संधि-विग्रह होगा
(A) दुष + शासन
(B) दुश + शासन
(C) दु: + शासन
(D) इनमें से कोई नहीं

Show Answer/Hide

Answer – (C)

18. निम्न में से किस शब्द की वर्तनी सही है ?
(A) भाग्यमान
(B) रमायन
(C) लालायित
(D) वाल्मिकी

Show Answer/Hide

Answer – (C)

19. निम्नलिखित शब्दों पर विचार कीजिए :
(1) अधोगती
(2) ऊजवल
(3) विस्मरण
(4) हितैषी
किस विकल्प में सभी शब्द शुद्ध हैं ?
(A) 1, 2 और 4
(B) 1, 2 और 3
(C) 3 और 4
(D) 2 और 3

Show Answer/Hide

Answer – (C)

20. ‘खग जाने खग की ही भाषा’ का अर्थ है –
(A) पक्षियों की भाषा जानना
(B) समान प्रवृति वाले ही एक दूसरे को सराहते
(C) पक्षी अपनी भाषा स्वयं समझते हैं
(D) पक्षियों की तरह बोलना

Show Answer/Hide

Answer – (B)

3 Comments

    • वाक्य में जिस संज्ञा या सर्वनाम शब्द पर क्रिया का प्रभाव पड़ता है उसे कर्म कारक कहते हैं। कर्म कारक का कारक चिह्न ‘को’ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!