61. ‘दया उत्पन्न होना’ के लिए उपयुक्त मुहावरा चुनिए –
(a) तरस जाना
(b) तलब करना
(c) तमक उठना
(d) तरस आना
Show Answer/Hide
62. ‘पर उपदेश कुशल बहुतेरे’ लोकोक्ति का सही अर्थ चुनिए –
(a) दूसरों को उपदेश देने वाले बहुत हैं परन्तु उन पर स्वयं अमल करने वाले बहुत कम ।
(b) दूसरों को उपदेश देने वाले कुशल हैं।
(c) कुशलता से उपदेश देने वाले बहुत नहीं ।
(d) उपदेश देना कुशलता का काम है ।
Show Answer/Hide
63. ‘गाँठ का पूरा अक्ल का अंधा’ लोकोक्ति का सही अर्थ चुनिए –
(a) बहुत धनी व्यक्ति
(b) धनी किन्तु मूर्ख व्यक्ति
(c) मूर्ख व्यक्ति
(d) निर्धन किन्तु धनवान बनने वाला
Show Answer/Hide
64. निम्नलिखित में से कौन सा वाक्यांश मुहावरा नहीं है ?
(a) अंग शिथिल होना
(b) इशारे पर नाचना
(c) ईद का चाँद होना
(d) लाल मुँह करना
Show Answer/Hide
65. ‘हारिल की लकड़ी, पकड़ी सो पकड़ी’ लोकोक्ति से तात्पर्य है
(a) कम कीमत पर अच्छी चीज पाना
(b) संतोषी व्यक्ति सदैव सुखी रहता है
(c) दुराग्रही व्यक्ति अपना दुराग्रह नहीं त्यागता
(d) हारिल को लकड़ी अच्छी लगती है
Show Answer/Hide
66. ‘ओखली में सिर देना’ मुहावरे का अर्थ है –
(a) चोट लगना
(b) बहुत आसान काम करना
(c) जान-बूझकर विपत्ति मोल लेना
(d) ओखली में हाथ डालना
Show Answer/Hide
67. ‘बाँछें खिल जाना’ मुहावरे का अर्थ है-
(a) कठोर परिश्रम करना
(c) बहुत खुश होना
(b) क्रोधित होना
(d) बीमार पड़ना
Show Answer/Hide
68. ‘गागर में सागर भरना’ लोकोक्ति का अर्थ है –
(a) शब्द जाल में उलझाना
(b) बेतुकी बात करना
(c) कम शब्दों में बहुत कुछ कहना
(d) सारहीन वार्तालाप
Show Answer/Hide
69. ‘आप भला तो जग भला’ लोकोक्ति का अर्थ है –
(a) दोनों ओर विपत्ति
(b) भले को सब भले ही लगते हैं
(c) जान-बूझकर विपत्ति लेना
(d) बेमेल चीजों का सम्मिश्रण
Show Answer/Hide
अपठित गद्यांश
हँसी भीतरी आनंद का बाहरी चिह्न है। जीवन की सबसे प्यारी और उत्तम से उत्तम वस्तु एक बार हँस लेना तथा शरीर को अच्छा रखने की अच्छी से अच्छी दवा एक बार खिलखिला उठना है । पुराने लोग कह गये हैं कि हँसो और पेट फुलाओ । हँसी कितने ही कला-कौशलों से भली है । जितना ही अधिक आनंद से हँसोगे उतनी ही आयु बढ़ेगी । एक यूनानी विद्वान कहता है कि सदा अपने कर्मों पर झीखने वाला हेरीक्लेस बहुत कम जिया, पर प्रसन्न मन डेमाक्रीट्स 109 वर्ष तक जिया । हँसी-खुशी ही का नाम जीवन है। जो रोते हैं उनका जीवन व्यर्थ है । कवि कहता है – जिन्दगी ‘जिन्दादिली का नाम है, मुर्दा दिल ख़ाक जिया करते हैं।’ मनुष्य के शरीर के वर्णन पर एक विलायती विद्वान ने एक पुस्तक लिखी है । उसमें वह कहता है कि उत्तम सुअवसर की हँसी उदास से उदास मनुष्य के चित्त को प्रफुल्लित कर देती है। आनंद एक ऐसा प्रबल इंजन है कि उससे शोक और दुःख की दीवारों को ढहा सकते हैं । प्राण-रक्षा के लिए सदा सब देशों में उत्तम से उत्तम उपाय मनुष्य के चित्त को प्रसन्न रखना है । सुयोग्य वैद्य अपने रोगी के कानों में आनंदरूपी मंत्र सुनाता है ।
70. ‘प्राण-रक्षा के लिए उत्तम से उत्तम उपाय है’ को स्पष्ट कीजिए –
(a) चित्त को दुःखी रखना
(b) चित्त को प्रसन्न रखना
(c) उदास होना
(d) सुअवसर की तलाश में रहना
Show Answer/Hide
71. आनंद को “प्रबल इंजन” क्यों कहा गया है ?
(a) वह जीवन को गति देता है ।
(b) वह जीवन को ऊर्जा देता है ।
(c) वह जीवन में हँसी पैदा करता है ।
(d) वह शोक और दुःख को दूर करता है ।
Show Answer/Hide
72. ‘प्रफुल्लित’ में कौन सा उपसर्ग है ?
(a) पर
(b) प्र
(c) त
(d) इत
Show Answer/Hide
73. सुयोग्य वैद्य रोगी के लिए क्या करता है ?
(a) मंत्र जाप करता है ।
(b) आनंद के उपाय सुझाता है ।
(c) कानों में आनंद नाम का जाप करता है ।
(d) दवाईरूपी आनंद प्रदान करता है ।
Show Answer/Hide
74. हँसी से व्यक्ति _______ उठता है ।
(a) खिलखिला
(b) जीवन व्यर्थ
(c) दुःखी होता
(d) सुख प्रकट करता है
Show Answer/Hide
75. ‘प्रफुल्लित’ का अर्थ हैं –
(a) मुरझाया हुआ
(b) खिला हुआ
(c) दुःखी होना
(d) सुखी होना
Show Answer/Hide
76. झीखने वाले व्यक्ति की उम्र ________ होती है ।
(a) कम
(b) अधिक
(c) आनंदित करने वाली
(d) उदासीन करने वाली
Show Answer/Hide
77. “हँसी भीतरी आनंद का बाहरी चिह्न है” का अर्थ स्पष्ट कीजिए ।
(a) हँसी भीतरी चीज है बाहरी नहीं ।
(b) हँसी बाहरी दिखावा है ।
(c) हँसी मन के आनंद को बाहर प्रकट करती है ।
(d) हँसी का आनंद अंदर और बाहर दोनों जगह प्रकट होता है ।
Show Answer/Hide
78. उपर्युक्त गद्यांश का सही शीर्षक चुनिए-
(a) हँसी एक वरदान
(b) प्रसन्नता एक वरदान
(c) हँसी ही जीवन है
(d) हँसी दुःखनाशक है
Show Answer/Hide
79. हस्व, दीर्घ और प्लुत प्रकार हैं-
(a) व्यंजन के
(b) स्वर के
(c) समास के
(d) उपसर्ग के
Show Answer/Hide
80. जिन वर्णों का उच्चारण स्वतंत्र होता है उन वर्णों को कहते हैं-
(a) स्वर
(b) व्यंजन
(c) अनुस्वार
(d) विसर्ग
Show Answer/Hide
Answer of question no.2 is option B not option C