UPSC Civil Services (Preliminary) Exam 2023 Paper II (CSAT) 28 May 2023 (Answer Key) | TheExamPillar
UPSC Civil Services (Preliminary) Exam 2023 Paper II (CSAT) 28 May 2023 (Answer Key)

UPSC Civil Services (Preliminary) Exam 2023 Paper II (CSAT) 28 May 2023 (Answer Key)

61. निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक, उपर्युक्त परिच्छेद में निहित सर्वाधिक तर्कसंगत सन्देश को सर्वोत्तम रूप से प्रतिबिंबित करता है ?
(a) आधुनिक प्रौद्योगिकी सामाजिक संरचना को कमजोर करती है और जीवन को कठिन बना देती है ।
(b) आधुनिक जीवन अनिश्चितताओं और अनंत कठिन विकल्पों से भरा है।
(c) हम दूसरों की राय से प्रभावित होते हैं और हममें अपने दृढ़ विश्वास का अनुसरण करने की हिम्मत नहीं होती ।
(d) हमारे जीवन में, अत्यंत कम विकल्प होना शायद अच्छी चीज़ नहीं हो, किन्तु बहुत अधिक विकल्प होना भी उतना ही कठिन हो सकता है।

Show Answer/Hide

Answer – (D)

परिच्छेद-2

भारत में घरेलू वित्त बेजोड़ है । हमारी प्रवृत्ति स्वर्ण और संपदा जैसी भौतिक परिसंपत्तियों में भारी निवेश करने की है । बचत के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के कदम सोचनीय हैं । परंपरागत तौर-तरीकों का अभ्यस्त जनसाधारण, आसानी से वित्तीयकरण में नहीं कूद पड़ेगा । बदलाव के सामने जो रुकावटें हैं, वे हैं दुर्वह नौकरशाही, संगठित वित्तीय संस्थाओं के प्रति संशय, इस बारे में आधारभूत सूचना का अभाव कि हर परिवार के लिए असंख्य सेवाओं और सेवा प्रदाताओं में से कौन-सी सबसे अच्छी है, और यदि आवश्यक हो, तो उनमें पारगमन कर सकते हैं या नहीं, और (कर सकते हैं तो) कैसे कर सकते हैं ।

62. घरेलू बचतों के वित्तीयकरण के संबंध में, निम्नलिखित कथनों में से कौन-कौन से, इस परिच्छेद में निहित हलों को सर्वोत्तम रूप से प्रतिबिंबित करते हैं ?
1. हलों को विकसित करने के लिए एक लचीला वातावरण आवश्यक है।
2. परिवारों के अनुसार बने हुए हलों की आवश्यकता है।
3. वित्तीय प्रौद्योगिकी में नवप्रवर्तन आवश्यक हैं।
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
(a) केवल 1 और 2
(b) केवल 2 और 3
(c) केवल 1 और 3
(d) 1, 2 और 3

Show Answer/Hide

Answer – (A)

परिच्छेद-3

औषधीय पेटेंट, पेटेंट कराने वाले को पेटेंट अवधि के लिए संरक्षण प्रदान करते हैं। पेटेंट कराने वालों को यह स्वतन्त्रता मिलती है, कि वे दवाओं की कीमत निर्धारित करें, जो एकाधिकार की अवधि तक के लिए समय सीमित हो, किन्तु हो सकता है जनता खर्च झेल न पाए । यह विश्वास किया जाता है कि पेटेंट कराने वालों को दिया गया ऐसा पेटेंट संरक्षण जनता को एक लंबी अवधि के दौरान नवप्रवर्तनों तथा अनुसंधान और विकास (R&D) के माध्यम से लाभकारी होगा, यद्यपि इसके लिए एक कीमत देनी होती है, जो कि पेटेंट की हुई दवा के लिए अपेक्षाकृत अधिक कीमत के रूप में होती है । यद्यपि यह पेटेंट व्यवस्था और कीमत संरक्षण, पेटेंट रहने के दौरान दवा की कानूनी रूप से वैध ऊँची कीमत के माध्यम से, पेटेंट कराने वाले को नवप्रवर्तन और अनुसंधान पर आई लागतों का प्रतिफल प्राप्त करने के लिए एक वैध क्रियापद्धति उपलब्ध कराते हैं।

63. उपर्युक्त परिच्छेद के आधार पर, निम्नलिखित पूर्वधारणाएँ बनाई गई हैं :
1. पेटेंट कराने वालों को दिए गए पेटेंट संरक्षण के कारण, पेटेंट वाली दवाएँ सुलभ करने में जनसाधारण की क्रय शक्ति पर भारी बोझ पड़ता है।
2. औषधीय उत्पादों के लिए अन्य देशों पर निर्भरता, विकासशील और ग़रीब देशों के लिए भारी बोझ है ।
3. अनेक देशों में लोक-स्वास्थ्य नीति अभिकल्पित करने के दौरान, जनसाधारण को खर्च वहन करने योग्य कीमतों पर दवाएँ उपलब्ध कराना मुख्य लक्ष्य होता है।
4. सरकार के लिए यह आवश्यक है कि वह पेटेंट कराने वालों के अधिकारों और रोगियों की आवश्यकताओं के बीच उपयुक्त संतुलन बनाए ।
उपर्युक्त पूर्वधारणाओं में से कौन-कौन सी वैध हैं ?
(a) 1 और 2
(b) 1 और 4
(c) 3 और 4
(d) 2 और 3

Show Answer/Hide

Answer – (B)

परिच्छेद-4

भारत को, नागरिकों के वैयक्तिक दत्त (डेटा) निरापद और संरक्षित रखते हुए, डिजिटल अर्थव्यवस्था की संवृद्धि को सुनिश्चित करना चाहिए। कोई भी ऐसे वातावरण में जहाँ निगरानी होती है, या ऐसी जगह में जहाँ किसी व्यक्ति की निजी जानकारियाँ संकट में हों, नवप्रवर्तन नहीं करेगा। दत्त का मूलभूत नियंत्रण उन्हीं व्यक्तियों के पास होना चाहिए जिनसे ये सृजित होते हैं; उन्हें ही उनको, जैसा वे चाहें, उपयोग के लिए सुलभ, प्रतिबंधित या मुद्रीकृत करना चाहिए । इसलिए, दत्त संरक्षण कानूनों द्वारा सही प्रकार का नवप्रवर्तन, जो प्रयोक्ता केन्द्रित और निजता-संरक्षी हो, सुकर होना चाहिए ।

64. उपर्युक्त परिच्छेद के आधार पर, निम्नलिखित पूर्वधारणाएँ बनाई गई हैं :
1. निजता का संरक्षण मात्र अधिकार नहीं है, बल्कि इसका अर्थव्यवस्था के लिए मूल्य है ।
2. निजता और नवप्रवर्तन के बीच एक आधारभूत कड़ी है।
उपर्युक्त पूर्वधारणाओं में से कौन-सी वैध है/हैं ?
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1, न ही 2

Show Answer/Hide

Answer – (C)

65. किसी परीक्षा में, चार प्रश्न-पत्रों, नामत: P, Q, R और S में से प्रत्येक प्रश्न-पत्र के लिए अधिकतम अंक 100 हैं। विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त किए गए अंक पूर्णांकों में हैं । कोई भी विद्यार्थी n विभिन्न तरीकों से 99% प्राप्तांक ला सकता है । n का मान क्या है ?
(a) 16
(b) 17
(c) 23
(d) 35

Show Answer/Hide

Answer – (A)

66. किसी ध्वज को लाल, हरे या पीले रंगों में से कुछ या सभी रंगों का उपयोग कर चार क्षैतिज पट्टियों द्वारा परिरूपित करना है । कितने ऐसे विभिन्न तरीकों से इसे किया जा सकता है, इस प्रकार की कोई भी दो आसन्न पट्टियाँ एक ही रंग की न हों ?
(a) 12
(b) 18
(c) 24
(d) 36

Show Answer/Hide

Answer – (C)

67. किसी आयताकार फर्श की माप लंबाई में 4m और चौड़ाई में 2.2m है। 140 cm x 60 cm आमाप की टाइलों को इस तरह बिछाना है कि टाइलें एक-दूसरे को न ढकें । किसी भी टाइल को किसी भी विन्यास में बिछाया जा सकता है, जहाँ तक इसके किनारे फर्श के किनारों के समांतर हों। फर्श पर अधिकतम कितनी टाइलें आ सकती हैं ?
(a) 6
(b) 7
(c) 8
(d) 9

Show Answer/Hide

Answer – (D)

68. P, Q, R, S और T पाँच व्यक्ति हैं, जिनमें से प्रत्येक व्यक्ति को एक कार्य सौंपना है। कार्य 1 न तो P को, ही Q को सौंपा जा सकता है। कार्य-2 या तो R को, या S को ही सौंपा जाना है। कार्य कितने प्रकार से सौंपे जा सकते हैं ?
(a) 6
(b) 12
(c) 18
(d) 24

Show Answer/Hide

Answer – (D)

69. प्रत्येक 2 gm, 5 gm, 10 gm, 25gm, 50gm भार वाले वृहद् संख्या में चाँदी के सिक्के हैं। निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए :
1. 78gm सिक्कों को खरीदने के लिए कम-से-कम 7 सिक्के खरीदना आवश्यक है।
2. इन सिक्कों का उपयोग कर 78 gm भार वज़न करने के लिए 7 से कम सिक्के उपयोग में लाए जा सकते हैं।
उपर्युक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं ?
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1, न ही 2

Show Answer/Hide

Answer – (C)

70. निम्नलिखित पर विचार कीजिए:
I. A + B का अर्थ है A न तो छोटा है B से, न बराबर है B के ।
II. A – B का अर्थ है A बड़ा नहीं है B से ।
III. A × B का अर्थ है A छोटा नहीं है B से ।
IV. A ÷ B का अर्थ है A न तो बड़ा है B से, बराबर है B के ।
V. A ± B का अर्थ है A न तो छोटा है, न बड़ा है B से ।
कथन: P x Q, P – T, T ÷ R, R ± S
निष्कर्ष – 1: Q ± T
निष्कर्ष – 2: S + Q
उपर्युक्त कथन और निष्कर्षों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा एक सही है ?
(a) कथन से केवल निष्कर्ष-1 निगमित होता है।
(b) कथन से केवल निष्कर्ष -2 निगमित होता है।
(c) कथन से निष्कर्ष-1 और निष्कर्ष-2 दोनों निगमित होते हैं।
(d) कथन से न तो निष्कर्ष-1, न ही निष्कर्ष – 2 निगमित होता है ।

Show Answer/Hide

Answer – (B)

निम्नलिखित 3 (तीन) प्रश्नांशों के लिए निर्देश :

निम्नलिखित तीन परिच्छेदों को पढ़िए और परिच्छेदों के नीचे आने वाले प्रश्नांशों के उत्तर दीजिए । इन प्रश्नांशों के लिए आपके उत्तर केवल इन परिच्छेदों पर ही आधारित होने चाहिए।

परिच्छेद-1

भारत में, यद्यपि बेरोज़गारी दर अर्थव्यवस्था के अल्प निष्पादन हेतु बार-बार प्रयुक्त किया जाने वाला मानदंड है, फिर भी स्कूल और कॉलेज में बढ़ते नामांकन की दशाओं के अंतर्गत, इससे ग़लत तस्वीर चित्रित होती है । बताई गई बेरोज़गारी दर प्रभावी रूप से उन युवा भारतीयों के अनुभव पर आधारित है, जिन्हें उच्चतर रोज़गार चुनौतियों का सामना करना होता है और जो अधिक उम्र वाले समकक्षों की अपेक्षा सही कार्य के लिए प्रतीक्षा करने में अधिक तत्परता दिखाते हैं। माध्यमिक अथवा उच्चतर शिक्षा वाले लोगों के लिए बेरोज़गारी की चुनौती कहीं अधिक है, और बढ़ते हुए शिक्षा के स्तर बेरोज़गारी की चुनौतियों को और बढ़ा देते हैं।

71. इस परिच्छेद का लेखक जो कहना चाहता है, उसे निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक, सर्वाधिक संभावित रूप में प्रतिबिंबित करता है ?
(a) स्कूलों और कॉलेजों में नामांकन उच्च है लेकिन शिक्षा में गुणवत्ता का अभाव है।
(b) बेरोज़गारी को युवा भारतीयों में निश्चित रूप से बढ़ती हुई शिक्षा और आकांक्षाओं के फलन के रूप में देखा जाना चाहिए ।
(c) विशाल संख्या में बेरोज़गार लोगों को समायोजित करने के लिए कोई श्रम- गहनता वाले उद्योग नहीं हैं ।
(d) शिक्षा प्रणाली को समुचित रूप से अभिकल्पित किया जाना चाहिए ताकि शिक्षित लोगों के लिए स्व-रोज़गार सुकर हो ।

Show Answer/Hide

Answer – (B)

परिच्छेद-2

“विज्ञान स्वयं में पर्याप्त नहीं है, विज्ञानों के बाहर भी एक बल और नियम व्यवस्था होना आवश्यक है जो विज्ञानों का समन्वय करे और उन्हें एक लक्ष्य की ओर निर्देशित करे । कोई भी पाठ्यक्रम ठीक तौर से चलाया नहीं जा सकता, अगर खुद लक्ष्य ही सही तौर पर निर्धारित नहीं किया गया हो। विज्ञान को जिसकी आवश्यकता है, वह है दर्शन वैज्ञानिक पद्धतियों का विश्लेषण और वैज्ञानिक प्रयोजनों और परिणामों का समन्वय; इसके बिना कोई भी विज्ञान सतही ही होगा । ठीक विज्ञान की ही तरह, सरकार को भी दर्शन के अभाव के कारण भुगतना पड़ता है । दर्शन का विज्ञान के साथ ठीक वही संबंध है, जो राजमर्मज्ञता का राजनीति के साथ है: सकल ज्ञान और परिप्रेक्ष्य से निर्देशित होते चलना, न कि लक्ष्यहीन और वैयक्तिक प्रयत्न करते हुए । ठीक जैसे, मनुष्य की वास्तविक ज़रूरतों और जीवन से पृथक् होकर ज्ञान का अनुसरण पांडित्यवाद बन जाता है, उसी तरह विज्ञान और दर्शन से पृथक् होकर राजनीति का अनुसरण एक विनाशक अव्यवस्था में बदल जाता है।”

72. निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा एक, इस परिच्छेद द्वारा व्यक्त सर्वाधिक तार्किक, युक्तियुक्त और व्यावहारिक संदेश को सर्वोत्तम रूप में प्रतिबिंबित करता है ?
(a) आधुनिक राजमर्मज्ञों को वैज्ञानिक पद्धति और दार्शनिक चिंतन में भली-भाँति प्रशिक्षित होने की आवश्यकता है, ताकि उन्हें अपनी भूमिकाओं, दायित्वों और लक्ष्यों के बेहतर परिप्रेक्ष्य मिल सकें ।
(b) यह वांछनीय नहीं है कि सरकारें अनुभव- सिद्ध राजमर्मज्ञों द्वारा प्रबंधित हों, जब तक कि दूसरे ऐसे लोग भी उसमें न मिलें जिनमें ज्ञान प्राप्ति की अभिवृत्ति हो और जिनसे बुद्धिमत्ता प्रतिबिंबित होती हो।
(c) चूँकि राजमर्मज्ञ / नौकरशाह समाज के ही उत्पाद हैं, समाज में एक ऐसी शिक्षा-प्रणाली का होना वांछनीय है जो अपने नागरिकों को बहुत कम उम्र से ही वैज्ञानिक पद्धति और दार्शनिक चिंतन में प्रशिक्षण देने पर केन्द्रित हो ।
(d) यह वांछनीय है कि सभी वैज्ञानिकों का दार्शनिक होना भी आवश्यक हो, ताकि उनके कार्य लक्ष्य- अभिमुख हों और इस प्रकार समाज के लिए प्रयोजनपूर्ण तथा उपयोगी हों ।

Show Answer/Hide

Answer – (A)

परिच्छेद -3

“राज्य का अंतिम लक्ष्य लोगों पर प्रभुत्व रखना नहीं है, न ही उनको डरा कर नियंत्रित रखना है; बल्कि ऐसा होना है जिसमें हर व्यक्ति भय से मुक्त हो, ताकि वह पूरी सुरक्षा के साथ, और खुद को या अपने पड़ोसी को क्षति पहुँचे बिना, जी सके व कार्य कर सके । मैं फिर दोहराता हूँ, राज्य का लक्ष्य बुद्धिसंगत प्राणियों को बुद्धिहीन पशुओं और मशीनों में बदल देना नहीं है । यह लक्ष्य है, उनके शरीरों को और उनके मन को सुरक्षापूर्वक कार्य करने में सुकर बनाना । यह लक्ष्य है, लोगों को स्वतंत्र विवेक के अनुसार जीने, और उसे व्यवहार में लाने की ओर ले जाना; ताकि वे अपनी शक्ति को घृणा, क्रोध और छल-कपट में नष्ट न करें, न ही एक-दूसरे के प्रति अन्यायपूर्वक कार्य करें ।”

73. उपर्युक्त परिच्छेद के आधार पर, निम्नलिखित पदों में से कौन-सा एक, राज्य के परम लक्ष्य को सर्वोत्तम रूप में व्यक्त करता है ?
(a) व्यक्ति सुरक्षा
(b) शरीर और मन का स्वास्थ्य
(c) सामुदायिक समरसता
(d) स्वतंत्रता

Show Answer/Hide

Answer – (D)

74. 2192 को 6 से भाग देने पर शेषफल क्या होगा ?
(a) 0
(b) 1
(c) 2
(d) 4

Show Answer/Hide

Answer – (D)

75. अनुक्रम
ABC_ _ ABC_ DABBCD_ ABCD
पर विचार कीजिए, जो कि एक निश्चित प्रतिरूप का अनुसरण करता है ।
निम्नलिखित में से कौन-सा एक, इस अनुक्रम को पूरा करता है ?
(a) DACB
(b) CDAB
(c) DCCA
(d) DDCA

Show Answer/Hide

Answer – (D)

76. AB और CD 2 अंकों वाली संख्याएँ हैं। AB को CD से गुणा करने पर गुणनफल 3 अंकों की संख्या DEF प्राप्त होती है। DEF को अन्य 3 अंकों की संख्या GHI में जोड़ने से 975 प्राप्त होता है। साथ ही A, B, C, D, E, F, G, H, I भिन्न अंक हैं। यदि E = 0, F = 8, तो A + B + C किसके बराबर है ?
(a) 6
(b) 7
(c) 8
(d) 9

Show Answer/Hide

Answer – (A)

77. पाँच प्रत्याशी P, Q, R, S और T के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए, जिनमें दो कथन सत्य हैं और एक कथन असत्य है । सत्य कथन : P और Q में से एक, कार्य के लिए चुना गया ।
असत्य कथन : R और S में से कम-से-कम एक कार्य के लिए चुना गया ।
सत्य कथन : R, S और T में से अधिक-से-अधिक दो, कार्य के लिए चुने गए ।
निम्नलिखित में से कौन-सा/से निष्कर्ष निकाला जा सकता है/निकाले जा सकते हैं ?
1. कार्य के लिए कम-से-कम चार प्रत्याशी चुने गए ।
2. S को कार्य के लिए चुना गया ।
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1, न ही 2

Show Answer/Hide

Answer – (D)

78. मान लीजिए P, Q, R, S और T पाँच कथन हैं, इस प्रकार कि :
I. यदि P सत्य है, तो Q और S दोनों सत्य हैं ।
II. यदि R और S सत्य हैं, तो T असत्य है ।
निम्नलिखित में से कौन-सा/से निष्कर्ष निकाला जा सकता है/निकाले जा सकते हैं ?
1. यदि T सत्य है, तो P और R में से कम-से-कम एक अवश्य असत्य है ।
2. यदि Q सत्य है, तो P सत्य है।
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1, न ही 2

Show Answer/Hide

Answer – (C)

79. 7 cm x 5 cm x 3 cm विमाओं वाले एक घनाभ के क्रमश: 7 cm x 5 cm, 5em x 3 cm, 7 cm x 3 cm विमाओं वाले सम्मुख फलकों के प्रत्येक युग्म को लाल, हरे और नीले रंग से रंगा गया है। तब इस घनाभ को काटकर प्रत्येक 1 cm भुजा के विभिन्न घन अलग कर दिए जाते हैं। निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं ?
1. ऐसे ठीक-ठीक 15 छोटे घन हैं जिनके किसी भी फलक पर कोई रंग नहीं है ।
2. ऐसे ठीक-ठीक 6 छोटे घन हैं जिनके ठीक-ठीक दो फलक, एक नीले और दूसरा हरे रंग से, रँगे हुए हैं ।
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए :
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1, न ही 2

Show Answer/Hide

Answer – (A)

80. शब्द “ INCOMPREHENSIBILITIES” के अक्षरों को वर्णमाला के प्रतिलोम क्रम में रखा जाता है । अक्षर / अक्षरों की कितनी स्थिति / स्थितियाँ अपरिवर्तित रहेगी / रहेंगी ?
(a) किसी की भी नहीं
(b) एक की
(c) दो की
(d) तीन की

Show Answer/Hide

Answer – (B)

 

Read Also :
Bihar Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में) 
Click Here
Madhya Pradesh Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Rajasthan Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Uttar Pradesh Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Uttarakhand Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Uttarakhand Study Material in English Language
Click Here 
Biology Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Computer Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Geography Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Hindi Study Material  Click Here
Modern India History Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Medieval India History Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Indian Polity Study Material in Hindi Language (हिंदी भाषा में)  Click Here
Solved Papers  Click Here
MCQ in English  Click Here

 

5 Comments

    • Q.20 only 1 is correct, statement two is saying that work will be finished within 10 days while work is being finished whinin 11th day..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!