कंप्यूटर की इनपुट आउटपुट युक्तियाँ (Computer’s Input Output Devices)

कम्प्यूटर और मनुष्य के मध्य सम्पर्क (Communication) स्थापित करने के लिए इनपुट-आउटपुट युक्तियों का प्रयोग किया जाता है। इनपुट युक्तियों का प्रयोग कम्प्यूटर को डेटा और निर्देश प्रदान करने के लिए किया जाता है। इनपुट डेटा को प्रोसेस करने के बाद, कम्प्यूटर आउटपुट युक्तियों के द्वारा प्रयोगकर्ता को आउटपुट प्रदान करता है। कम्प्यूटर मशीन से जुडी हुई सभी इनपुट-आउटपुट यूक्तियों को पेरीफेरल युक्तियाँ भी कहते हैं।

इनपुट युक्तियाँ (Input Devices)

वे युक्तियाँ, जिनका प्रयोग उपयोगकर्ता के द्वारा कम्प्यूटर को डेटा और निर्देश प्रदान करने के लिए किया जाता है, इनपुट युक्तियाँ कहलाती हैं। इनपुट युक्तियाँ उपयोगकर्ता से इनपुट लेने के बाद इसे मशीनी भाषा (Machine Language) में परिवर्तित करती हैं और इस परिवर्तित मशीनी भाषा को सीपीयू के पास भेज देती हैं।

कुछ प्रमुख इनपुट युक्तियाँ निम्न हैं।

1. कीबोर्ड (Keyboard)
2. माउस (Mouse)
3. टैकबॉल (Trackball)
4. जॉयस्टिक (Joystick)
5. प्रकाशीय कलम (Light Pen)
6. टच स्क्रीन (Touch Screen)
7. डिजिटाइजर्स और ग्राफिक टैबलेट्स (Digitizers and Graphic Tablets)
8. बार कोड रीडर (Bar Code Reader)
9. ऑप्टिकल मार्क रीडर (Optical Mark Reader-OMR)
10. ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्नीशन (Optical Character Recognition-OCR)
11. मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रीडर (Magnetic Ink Character Reader-MICR)
12. स्मार्ट कार्ड रीडर (Smart Card Reader)
13. बायोमैट्रिक सेन्सर (Bio-metric Sensor)
14. स्कैनर (Scanner)
15. माइक्रोफोन (Microphone-Mic)
16. वेबकैम या वेबकैमरा (Webcam or Web Camera)

Read Also ...  कम्प्यूटर की प्राथमिक मैमोरी (Primary Memory of Computer)

आउटपुट डिवाइस (Output Device)

आउटपुट डिवाइस का प्रयोग कम्प्यूटर से प्राप्त परिणाम को देखने अथवा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। आउटपुट डिवाइस आउटपुट को हार्ड कॉपी अथवा सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रस्तुत करते है। सॉफ्ट कॉपी वह आउटपुट होता है जो उपयोगकर्ता को कम्प्यूटर के मॉनीटर पर दिखाई देता है अथवा स्पीकर में सुनाई देता है। जबकि हार्ड कॉपी वह आउटपुट होता है जो उपोयगकर्ता को पेपर पर प्राप्त होता है।

कुछ प्रमुख आउटपुट डिवाइसेज निम्न हैं जो आउटपुट को हार्ड कॉपी या साफ्ट कॉपी के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

1. मॉनीटर (Monitor)
2. प्रिण्टर्स (Printers)
3. प्लॉटर (Plotter)
4. स्पीकर (Speaker)
5. हेड फोन्स (Head Phones)
6. प्रोजेक्टर (Projector)

इनपुट/आउटपुट पोर्ट (Input/Output-I/O Port)

पेरिफेरल डिवाइसेज को कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए जिस माध्यम का प्रयोग होता है, उन्हें इनपुट/आउटपुट पोर्ट (Input/Output Port) कहते हैं। यह एक बाह्य (External) इण्टरफेस होता है, जिसमें इनपुट/आउटपुट डिवाइस; जैसे – प्रिण्टर, मोडम (Modem) और जॉयस्टिक आदि को कम्प्यूटर से जोड़ते हैं। इनपुट/आउटपुट पोर्ट निम्न प्रकार के होते हैं।

1. पैरेलल पोर्ट (Parallel Port)

पैरेलल पोर्ट एक माध्यम होता है, जिसमें आठ या उससे अधिक तारों (Wires) को जोड़ सकते हैं। इसमें आठों तारों से एक साथ डेटा ट्रान्सफर होता है। इसी वजह से इसकी डेटा स्थानान्तरण (Transmission) की स्पीड काफी तेज होती है। इसका प्रयोग कम्प्यूटर से प्रिण्टर को जोड़ने के लिए किया जाता है।

2. सीरियल पोर्ट (Serial Port)

सीरियल पोर्ट के द्वारा एक बार में एक ही बिट डेटा भेजा जा सकता है। इसके द्वारा काफी धीमी गति से डेटा स्थानान्तरण होता है। इसका प्रयोग मोडम (Modem), प्लॉटर, बार कोड रीडर आदि को कम्प्यूटर से जोड़ने के लिए करते हैं। इस पोर्ट को कम्यूनिकेशन पोर्ट अथवा कॉम (COM) भी कहा जाता है।

Read Also ...  कंप्यूटर की आउटपुट युक्तियाँ (Computer's Output Devices)

3. यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal Serial Bus-USB)

यह सर्वाधिक प्रयोग में आने वाला बाह्य पोर्ट है जो लगभग सभी कम्प्युटरों में लगा होता है। सामान्यतः दो से चार USB पोर्ट कम्प्यूटर में लगे होते हैं। USB में प्लग (Plug) और प्ले (Play) फीचर होते हैं जो किसी डिवाइस को कम्प्यूटर से जोड़ने तथा चलाने में सहायक होते हैं। एक सिंगल USB पोर्ट में 127 डिवाइसेज को जोड़ा (Connect) जा सकता है।

4. फायर वायर (Fire Wire)

इसका प्रयोग ऑडियों, वीडियो या मल्टीमीडिया डिवाइसेज़ जैसे की वीडियो कैमरा आदि को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह एक महँगी तकनीक है, जिसका प्रयोग बड़ी मात्रा में डेटा ट्रान्सफर करने के लिए करते हैं। हार्ड डिस्क ड्राइव और नई DVD ड्राइव को फायर वायर के द्वारा कम्प्यूटर से कनेक्ट किया जाता है। इसके द्वारा 400 MB/सेकण्ड की दर से डेटा स्थानान्तरित किया जा सकता है।

Read Also …..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

close button
error: Content is protected !!