91. किस समास में कोई भी शब्द प्रधान नहीं होता, दोनों शब्द मिलाकर एक नया अर्थ प्रकट करते हैं?
(A) द्वन्द्व समास
(B) बहुव्रीहि समास
(C) कर्मधारय समास
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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92. ‘स्वरभंग’ किस प्रकार का अनुभाव है?
(A) सात्विक
(B) वाचिक
(C) आहार्य
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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93. ‘प्रारब्ध’ का विलोम शब्द है
(A) निरब्ध
(B) अप्रारब्ध
(C) अनारब्ध
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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94. किस वाक्यांश के लिए दिया हुआ एक शब्द सही नहीं है?
(A) जो बहु बोलता हो — मितभाषी
(B) जिस स्त्री को कोई संतान न हो — बाँझ
(C) क्रम के अनुसार — यथाक्रम
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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95. किसी समाज की सभ्यता का मूल्यांकन स्त्रियों के प्रति पुरुषों के ________ को देखकर किया जा सकता है।
वाक्य में रिक्त स्थान के लिए उपयुक्त शब्द है
(A) चरित्र
(B) स्वभाव
(C) आचरण
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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96. निम्नलिखित में से कौन – सा ग़लत सुमेलित है ?
(A) नौ दो ग्यारह होना – भाग जाना
(B) नज़र पर चढ़ना — आँख बचाना
(C) नज़र करना – भेंट करना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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97. निम्नलिखित में से मात्रिक छन्द किस विकल्प में है?
(A) दोहा, चौपाई, सोरठा
(B) कवित्त, भुजंगप्रयात, शालिनी
(C) मालिनी, वंशस्थ, उल्लाला
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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98. “बड़ा हुआ तो क्या हुआ, जैसे पेड़ खजूर पंथी को छाया नहीं, फल लागै अति दूर ।” इसमें किस छन्द का उदाहरण है?
(A) सोरठा
(B) चौपाई
(C) दोहा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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99. निम्नलिखित में से किस लक्षणा को ‘अजहत्स्वार्था लक्षणा’ भी कहते हैं ?
(A) लक्षण – लक्षणा
(B) उपादान – लक्षणा
(C) विपरीत – लक्षणा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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100. निम्नलिखित में कालक्रमानुसार आचार्यों का कौन-सा क्रम सही है ?
(A) भामह, मम्मट, दण्डी, आनन्दवर्धन
(B) आनन्दवर्धन, भामह, मम्मट, दण्डी
(C) भामह, दण्डी, आनन्दवर्धन, मम्मट
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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101. रस सूत्र के व्याख्याकारों को उनके सिद्धान्तों के साथ सुमेलित कीजिए
सूची-I (व्याख्याकार) | सूची-II (सिद्धान्त) |
a. भट्ट लोल्लट | 1. अभिव्यक्तिवाद |
b. शंकुक | 2. भुक्तिवाद |
c. भट्टनायक | 3. अनुमितिवाद |
d. अभिनव गुप्त | 4. उत्पत्तिवाद |
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए ।
(A) a-3, b-1, c-2, d-4
(B) a-2, b-4, c-3, d-1
(C) a-3, b-4, c-2, d-1
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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102. सूची-I को सूची-II के साथ सुमेलित कीजिए :
सूची-I – सूची-II
a. संकल्प – 1. तद्भव
b. सूरज – 2. देशज
c. काका – 3. तत्सम
d. मोट – 4. विदेशी
e. रेलगाड़ी – 5. संकर
नीचे दिए गए कूट का प्रयोग कर सही उत्तर चुनिए ।
(A) a-1, b-2, c-3, d-4, e-5
(B) a-2, b-1, c-4, d-5, e-3
(C) a-3, b-1, c-2, d-4, e-5
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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103. निम्नलिखित शब्द-युग्मों में से कौन-सा सही नहीं है?
(A) जरठ – जठर = जवान – पेट
(B) तरंग – तुरंग = लहर – घोड़ा
(C) ज्वर-ज्वार = बुखार – उफान
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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104. निम्नलिखित अनेकार्थी शब्दों का कौन – सा युग्म सही है?
(A) द्विज – ब्राह्मण, पृथ्वी
(B) सुरभि — स्वर्ण, सुगन्ध
(C) अंक — संख्या, आनन्द
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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105. निम्नलिखित शब्दों के मूल शब्द तथा इसमें लगे प्रत्यय का कौन-सा युग्म गलत है ?
(A) सुन्दरता — सुन्दर+ता
(B) कठिनाई — कठिन+आई
(C) बचपन — बच+पन
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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106. पारिभाषिक शब्दों का अर्थ किस शब्द-शक्ति में रहता है?
(A) लक्षणा
(B) अभिधा
(C) व्यंजना
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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107. संविधान के किस अनुच्छेद के तहत भारत का कोई भी नागरिक किसी भी भाषा में आवेदन दे सकता है?
(A) अनुच्छेद 344
(B) अनुच्छेद 347
(C) अनुच्छेद 350
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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108. “सोहत ओढ़े पीत पटु, श्याम सलौने गात मनहु नीलमनि-सैल पर आतपु परयो प्रभात ।” उक्त दोहे में किस अलंकार का प्रयोग हुआ है ?
(A) उत्प्रेक्षा अलंकार
(B) विभावना अलंकार
(C) यमक अलंकार
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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109. निम्नलिखित ध्वनियों में से कौन-सा वर्ण ओष्ठ्य नहीं है?
(A) प
(B) भ
(C) ट
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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110. जिस संज्ञा में किसी भाव, दशा, धर्म या गुण का बोध होता है, उसे क्या कहते हैं
(A) द्रव्यवाचक संज्ञा
(B) भाववाचक संज्ञा
(C) जातिवाचक संज्ञा
(D) उपर्युक्त में से एक से अधिक
(E) उपर्युक्त में से कोई नहीं
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