Daily MCQs - History and Art & Culture 27 November 2024 (Wednesday)

Daily MCQs – इतिहास एवं कला-संस्कृति – 27 November 2024 (Wednesday)

Daily MCQs : इतिहास एवं कला-संस्कृति (History and Art & Culture)
27 November, 2024 (Wednesday)

1. निम्नलिखित में से कौन सी अपभ्रंश चित्रकला शैली की विशेषताएं हैं?
1. इन चित्रों का मुख्य विषय जैन धर्म था।

2. मानव चित्रण में नुकीली नाक और दोहरी ठुड्डी।
3. पशु-पक्षियों का अभाव
उपर्युक्त में से कितने कथन सही/सही हैं?
(a) केवल एक

(b) केवल दो
(c) सभी तीन
(d) कोई भी नहीं

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उत्तर – (B)

व्याख्या – इस स्कूल की उत्पत्ति गुजरात और राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र से हुई है। यह 11वीं से 15वीं शताब्दी के दौरान पश्चिमी भारत में चित्रकला का प्रमुख विद्यालय था। इन चित्रों के सबसे आम विषय जैन थे और बाद के काल में वैष्णव स्कूल ने भी इन्हें अपना लिया। चित्रों में चित्रित मानव आकृतियों की विशेषताओं में मछली के आकार की उभरी हुई आँखें हैं; एक नुकीली नाक और दोहरी ठुड्डी. चित्रों में पशु-पक्षियों की मूर्तियों को खिलौनों के रूप में दर्शाया गया है। सबसे प्रसिद्ध उदाहरण 15वीं शताब्दी के कल्पसूत्र और कालकाचार्य कथा का है। अतः कथन 3 सही नहीं है

2. कुचिपुड़ी के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
1. इसका उल्लेख नाट्य शास्त्र में मिलता है।

2. परंपरा के अनुसार, नृत्य के साथ सजीव गायन होना चाहिए न कि संगीत।
3. इसे भारतीय शास्त्रीय नृत्य के रूप में मान्यता प्राप्त है।
उपर्युक्त में से कितने कथन सही/सही हैं?
(a) केवल एक

(b) केवल दो
(c) सभी तीन
(d) कोई भी नहीं

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उत्तर – (B)

व्याख्या – कुचिपुड़ी की जड़ें प्राचीन हिंदू संस्कृत पाठ नाट्य शास्त्र में हैं। भारत के सभी प्रमुख शास्त्रीय नृत्यों की तरह, इसे भी यात्रा करने वाले भाटों, मंदिरों और आध्यात्मिक मान्यताओं से जुड़ी एक धार्मिक कला के रूप में विकसित किया गया था। कुचिपुड़ी शैली की कल्पना 17वीं शताब्दी के प्रतिभाशाली वैष्णव कवि सिद्धेंद्र योगी ने की थी। इसकी शुरुआत भगवान गणेश के आह्वान से होती है जिसके बाद नृत्त (गैर-कथा और अमूर्त नृत्य) होता है; शब्दम (कथा नृत्य) और नाट्य। नृत्य के साथ गीत भी शामिल होता है जो विशेष रूप से कर्नाटक संगीत है। गायक के साथ मृदंगम, वायलिन, बांसुरी और तंबूरा जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजते हैं। यह प्रमुख भारतीय शास्त्रीय नृत्यों में से एक है। अतः कथन 2 सही नहीं है

3. निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
1. अठारहवीं सदी के अंत और उन्नीसवीं सदी की शुरुआत के दौरान, जोतदारों के नाम से जाने जाने वाले धनी किसानों के एक वर्ग ने गांवों में अपनी स्थिति मजबूत कर ली और भूमि के विशाल क्षेत्रों का अधिग्रहण कर लिया।

2. जोतदार जमींदारों के प्रति वफादार थे और उन्हें रैयतों से राजस्व इकट्ठा करने में मदद करते थे।
उपर्युक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं?
(a) केवल 1

(b) केवल 2
(c) 1 और 2 दोनों
(d) न तो 1 और न ही 2

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उत्तर – (A)

व्याख्या – जब अठारहवीं सदी के अंत में कई जमींदार संकट का सामना कर रहे थे, अमीर किसानों का एक समूह गांवों में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा था। धनी किसानों के इन वर्गों को जोतदार कहा जाता था। उन्नीसवीं सदी की शुरुआत तक, जोतदारों ने जमीन के विशाल क्षेत्र का अधिग्रहण कर लिया था – कभी-कभी तो कई हजार एकड़ तक। उन्होंने स्थानीय व्यापार के साथ-साथ साहूकारी को भी नियंत्रित किया, और क्षेत्र के गरीब किसानों पर अत्यधिक शक्ति का प्रयोग किया। उनकी भूमि का एक बड़ा हिस्सा बटाईदारों (अधियार या बरगदार) के माध्यम से खेती की जाती थी, जो अपने स्वयं के हल लाते थे, खेत में काम करते थे, और फसल के बाद आधी उपज जोतदारों को सौंप देते थे। उन्होंने गाँव की जामा बढ़ाने के लिए जमींदारों के प्रयासों का जमकर विरोध किया, जमींदारी अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का पालन करने से रोका, उन पर निर्भर रैयतों को संगठित किया और जानबूझकर जमींदार को राजस्व के भुगतान में देरी की। उत्तरी बंगाल में जोतदार सर्वाधिक शक्तिशाली थे। कुछ स्थानों पर उन्हें हाओलादार कहा जाता था, अन्यत्र उन्हें गंतीदार या मंडल के नाम से जाना जाता था। उनके उदय ने अनिवार्य रूप से जमींदारी अधिकार को कमजोर कर दिया। अतः कथन 2 सही नहीं है

4. निम्नलिखित को उस कालानुक्रमिक क्रम में व्यवस्थित कीजिए जिसमें इस पर हस्ताक्षर किए गए थे:
1. इलाहाबाद की संधि

2. बेसिन की संधि
3. श्रीरंगपट्टनम की संधि
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनिए:
(a) 3 – 1 – 2

(b) 1 – 2 – 3
(c) 1 – 3 – 2
(d) 3 – 2 – 1

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उत्तर – (C)

व्याख्या – 

  • 22 अक्टूबर 1764 की बक्सर की लड़ाई के परिणामस्वरूप, 12 अगस्त 1765 को मुगल सम्राट शाह आलम द्वितीय, दिवंगत सम्राट आलमगीर द्वितीय के पुत्र और ईस्ट इंडिया कंपनी के रॉबर्ट क्लाइव के बीच इलाहाबाद की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • तीसरे आंग्ल-मैसूर युद्ध के अंत में 18 मार्च 1792 को सेरिंगपट्टम की संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • बेसिन की संधि 31 दिसंबर 1802 को पूना की लड़ाई के बाद ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और भारत में पुणे के मराठा पेशवा बाजी राव द्वितीय के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता था।

5. राजा राममोहन राय और ब्रह्म समाज के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए:
1. ब्रह्म समाज के संस्थापक राजा राममोहन राय को भारतीय पुनर्जागरण का जनक कहा जाता था।
2. राममोहन राय ने वेदों और पांच उपनिषदों का बांग्ला में अनुवाद किया।
3. ब्रह्म समाज का उद्देश्य हिंदू धर्म को शुद्ध करना, एकेश्वरवाद का प्रचार करना और एक नया धर्म स्थापित करना था।
उपर्युक्त में से कितने कथन सही हैं?
(a) केवल एक

(b) केवल दो
(c) सभी तीन
(d) कोई भी नहीं

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उत्तर – (B)

व्याख्या – 

  • राजा राममोहन राय (1772-1833) को अक्सर भारतीय पुनर्जागरण का जनक और आधुनिक भारत का निर्माता कहा जाता है। राममोहन राय आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण और मानवीय गरिमा और सामाजिक समानता के सिद्धांतों में विश्वास करते थे।
  • उन्होंने अपना विश्वास एकेश्वरवाद में रखा। उन्होंने एकेश्वरवादियों को उपहार (1809) लिखा और अपने दृढ़ विश्वास को साबित करने के लिए वेदों और पांच उपनिषदों का बंगाली में अनुवाद किया कि प्राचीन हिंदू ग्रंथ एकेश्वरवाद का समर्थन करते हैं।
  • राजा राममोहन राय ने अगस्त 1828 में ब्रह्म सभा की स्थापना की; बाद में इसका नाम बदलकर ब्रह्म समाज कर दिया गया। राममोहन राय कोई नया धर्म स्थापित नहीं करना चाहते थे। वह केवल हिंदू धर्म में घुसी हुई कुरीतियों को शुद्ध करना चाहते थे। अतः कथन 3 सही नहीं है

 

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